agra@inext.co.in
AGRA : पौधों की तरह आपकी संतान भी दूसरों के जीवन का आधार बने, इस संकल्प के साथ रेनबो हॉस्पिटल द्वारा अपने यहां होने वाली हर डिलीवरी पर संतान के अभिभावक को पौधा भेंट किया जा रहा है। अस्पताल के प्रबंधन का मानना है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने जन्मदिन पर पार्टी के नाम पर रुपये खर्च करता है और फिर कुछ दिनों बाद इसे भूल जाता है। यदि हम इन खास अवसरों पर पौधे भेंट करें तो यह लंबे समय तक चलेंगे और समाज को भी इनका लाभ मिलेगा। बस इसी सोच के साथ रेनबो अस्पताल और मल्होत्रा नर्सिग एंड मैटरनिटी होम ने वर्ष 2019 में इस एक नई और अनोखी मुहिम को शुरू किया है।

स्मृति संस्था के साथ मिलकर चलाई मुहिम
बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ, महिला सशक्तिकरण के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए अस्पताल प्रबंधन स्मृति संस्था के साथ मिलकर लम्बे समय से मुहिम चला रहा है। इस बार एक अनोखी सोच के साथ संतान पैदा होने के बाद माता-पिता को एक पौधा भेंट कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाने का अभियान शुरू किया गया है। एक अप्रैल से अस्पताल में पैदा होने वाले बच्चों के अभिभावकों को अस्पताल से छुट्टी के समय एक पौधा भेंट किया जा रहा है।

गमलों पर लिखवाया गया संदेश
भेंट में दिए गए गमलों पर नए माता-पिताओं के लिए एक संदेश भी लिखवाया गया है कि जिस तरह यह पौधा बढे़गा, आप अपनी संतान को भी अच्छे भविष्य की ओर बढ़ता पाएंगे। सोविटास हैल्थ केयर भी इस मुहिम में सहयोगी है। रेनबो आईवीएफ के निदेशक डा। जयदीप मल्होत्रा ने कहा कि यह प्रयास देखने में जरूर छोटा लगे, लेकिन इसके परिणाम सभी के लिए लाभदायक होंगे। रेनबो हॉस्पिटल के निदेशक डा। नरेंद्र मल्होत्रा ने कहा कि यह मुहिम एक चेन की तरह काम करेगी। एक को देख दूसरे को प्रेरणा मिलेगी।