जापान ने सीसीटीवी कैमरे को बनाया Super इंटेलिजेंट

कानपुर। पूरी दुनिया भर में ऑटोमेटिक सर्विलांस कैमरों में लगातार सुधार हो रहा है। दिन पर दिन सीसीटीवी कैमरे मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल सीख रहे हैं। इनके इस्तेमाल से चेहरा देखकर किसी व्यक्ति को पहचानना और उसे किसी घटना से जोड़ना जैसे कई काम पॉसिबल हो गए हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में इन कैमरों के बेहतर उपयोग के लिए इंसानों यानी कि एक्सपर्ट लोगों की जरूरत पड़ती है। दूसरी और जापान ने नया कारनामा करते हुए एक ऐसा CCTV यानी सर्विलांस कैमरा ईजाद किया है जो जबरदस्त आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक अपनी दिमागी खूबियों के कारण ही तो दुकान या शोरूम में मौजूद किसी चोर को पकड़ने के लिए इस कैमरे को किसी इंसान की जरूरत नहीं पड़ती। यह खुद ही रियल टाइम रिकॉर्डिंग के दौरान संदिग्‍ध हरकतें करने वालों को पहचान लेता है और जरूरत पड़ने पर बिना समय गंवाए उसे तुरंत पकड़वा भी देता है।

इस समझदार सीसीटीवी कैमरे का नाम है AI Guardman

अपने नाम की मुताबिक यह डिजिटल सीसीटीवी कैमरा एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम से लैस है जो कि तमाम दुकानों और शोरूम मालिकों के लिए वरदान साबित हो सकता है। यह CCTV कैमरा लाइव रिकॉर्डिंग के दौरान खुद ही वीडियो में दिखाई दे रहे लोगों में से संदिग्ध व्यक्ति को पहचान लेता है। इस काम के लिए कैमरे का सर्विलांस सिस्टम किसी भी व्यक्ति को 2D की बजाय 3D में ट्रैक करता है। यानि यह कैमरा उस व्यक्ति के चेहरे के एक्सप्रेशन और हाथ-पैरों की मूवमेंट को ट्रेस करता है। यह कैमरा बिना किसी इंसानी सहायता के किसी व्‍यक्ति द्वारा की गई कोई गड़बड़ी या चोरी आदि को खुद ही पहचान लेता है।

इतना इंटेलिजेंट है यह cctv कैमरा,लाइव रिकॉर्डिंग में खुद ही पकड़ लेता है चोर को!


चोर शोरुम से बाहर जाए उससे पहले ही यह कैमरा मालिक को कर देता है एलर्ट

सीनेट डॉट कॉम ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यूं तो एआई गार्डमैन नाम के एस हाईटेक सर्विलांस कैमरे पर कई सालों से यहां रिसर्च चल रहा था लेकिन पिछले महीने ही जापानी कंपनी एनटीटी और अर्थ आईज ने इस कैमरे द्वारा किए गए कमाल का एक प्रोटोटाइप वीडियो जारी किया है। जो दिखाता है कि कैमरा भीड़ में मौजूद लोगों में से किसी भी संदिग्ध को या किसी चोर को पहचान कर पकड़ने में मदद कर सकता है। इस कैमरे की एक और खास बात यह है कि अगर इसे कोई व्यक्ति संदिग्ध लगे या वह चोरी करने की कोशिश करता दिखे तो यह कैमरा तुरंत ही दुकान के मालिक या शोरूम मैनेजर के फोन पर एलर्ट भेज देता है। इसके लिए कैमरे से जुड़ी एक स्‍मार्टफोन ऐप का इस्‍तेमाल किया जाता है। यानि कि अब बिना किसी इंसानी निगरानी के चोर को भागने से पहले ही पकड़ा जा सकता है।

इंटरनेट के बाद अब TV विज्ञापनों से Facebook करने वाला है आपकी जासूसी?

इस कैमरे द्वारा देख सकेंगे दीवार के आर पार, फिल्मों का झूठ आज हो गया सच!

सालों बाद धरती के इतने नजदीक आ रहा है 'मंगल ग्रह'! देखने से चूकना मत

Technology News inextlive from Technology News Desk