BAREILLY: ऑटो वाले अक्सर रात के अंधेरे में क्राइम को अंजाम देते हैं। ऑटो में वारदात होने के बाद इन्हें पकड़ना मुश्किल होता है। बरेली में लूट, चोरी, छेड़छाड़, रेप के प्रयास की वारदातों में ऑटो वाले शामिल रह चुके हैं। ऐसे ऑटो वालों पर एक्शन लेने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। नए वर्ष में शहर के सभी ऑटो को निर्धारित रूट पर चलाया जाएगा और ऑटो के अंदर और बाहर एक यूनिक नंबर चस्पा किया जाएगा। इस यूनिक नंबर में ऑटो की पूरी कुंडली होगी, जिससे यात्री इस नंबर को आसानी से पढ़ कर याद कर सकें और पुलिस को भी ऐसे ऑटो वालों को पकड़ने में आसानी होगी। हालांकि इससे पहले भी ऑटो के अंदर और बाहर ऑटो का नंबर चस्पा करने की तैयारी थी, जिसे पूरा नहीं किया जा सका।

 

निर्धारित रूट पर ही चलेंगे ऑटो

ऑटो में यूनिक नंबर चस्पा करने के लिए रूट का निर्धारित होना जरूरी है। बरेली में पहले से 7 या 8 रूट निर्धारित हैं। ट्रैफिक पुलिस ने आरटीओ से इन रूट की लिस्ट मांगी है। जिसके बाद ऑटो को निर्धारित रूट पर ही चलने दिया जाएगा। जो भी ऑटो दूसरे रूट पर चलेगा, उसके खिलाफ 2 हजार रुपए का चालान किया जाएगा।

 

रूट वाइज होंगे यूनिक नंबर

बरेली में करीब 3 हजार रजिस्टर्ड ऑटो चलते हैं और करीब डेढ़ से दो हजार ऑटो अवैध रूप से चलते हैं। अधिकतर ऑटो रेलवे जंक्शन से ही चलते हैं। इसके अलावा कुछ ऑटो सैटेलाइट, श्यामगंज, सिटी स्टेशन, चौपुला, मिनी बाईपास, व अन्य रूट से भी चलते हैं। इन सभी रूट पर चलने वाले ऑटो पर यूनिक नंबर होगा। रूट वाइज यूनिक नंबर होने से इनकी आसानी से पहचान हो सकेगी। जैसे रूट वन ऑटो पर नंबर ए-200 से शुरू होंगे। इसी तरह अन्य रूट पर बी, सी व अन्य नंबर से यूनिक नंबर जारी होंगे।

 

यूनिक नंबर में होगी पूरी कुंडली

ट्रैफिक पुलिस जो यूनिक नंबर जारी करेगी, उसपर ऑटो की पूरी कुंडली होगी। उसमें ऑटो का ड्राइवर, उसका लाइसेंस नंबर, उसका एड्रेस, उसका मोबाइल नंबर, ऑटो मालिक, रजिस्ट्रेशन नंबर और मालिक का पता व मोबाइल नंबर लिखा होगा। जिससे यूनिक नंबर से तुरंत ऑटो ड्राइवर व मालिक को पकड़ा जा सकेगा।

 

वर्दी और कार्ड भी हाेंगी जारी

ऑटो वालों को वर्दी और कार्ड पहले से ही जारी किए जा रहे हैं, लेकिन यह सिर्फ 600 लोगों को ही जारी हो पाए थे। आने वाले दिनों में सभी ऑटो को आईडी कार्ड दिया जाएगा और उसे वर्दी भी पहननी होगी। ताकि उसकी आसानी से पहचान हो सके। इसके अलावा रेलवे जंक्शन से प्रीपेड बूथ से भी ऑटो चलाने की तैयारी हो रही है।

 

ऑटो वालों को यूनिक नंबर जारी करने की तैयारी चल रही है। आरटीओ से ऑटो के रूट की लिस्ट मांगी गई है। नव वर्ष में इसकी शुरुआत कर दी जाएगी।

कमलेश बहादुर, एसपी ट्रैफिक बरेली