ऐपल स्‍मार्ट वॉच बन जाएगी वॉकी टॉकी

कानपुर। इस समय कैलीफोर्निया में चल रही ऐपल की वर्ल्ड वाइड डेवलपर कांफ्रेंस के दौरान कंपनी ने अपने प्रोडक्शन फीचर में तमाम नए बदलाव और सुधारों की घोषणा की है। इन्हीं में से एक नया फीचर है जो ऐपल की स्मार्ट वॉच में जुड़ने जा रहा है। द वर्ज डॉट कॉम ने बताया है कि यह फीचर या कहें कि यह नई ऐप ऐपल स्मार्टवॉच को एक वॉकी-टॉकी में तब्दील कर देगी। जिसके द्वारा यूजर अपने कॉलेज, घर या पिकनिक या कहीं और अपने दोस्‍तों को बिना फोन कॉल लगाएं स्मार्ट वॉच द्वारा ही डायरेक्ट Quick वॉइस मैसेज भेज सकेंगे। कंपनी ने स्मार्ट वॉच पर दी जाने वाली नई वॉकी-टॉकी सर्विस फीचर का एक डेमो WWDC के दौरान भी दिया।

फोन कॉल और सेल्‍युलर नेटवर्क के बिना ही वॉकी टॉकी पर होगी काम की बातें

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट बताती है कि एक नॉर्मल वॉकी टॉकी पर जैसे यूजर कोई बटन दबाकर अपना वॉइस मैसेज भेजता है और सामने वाला रिसीव करने के बाद वैसा ही बटन दबाकर उसका फटाफट जवाब दे देता है। ऐसा ही फास्ट तरीका ऐपल स्मार्टवॉच में जुड़ने वाला है। एक फोन कॉल करने की अपेक्षा यह तरीका ज्यादा फास्ट और स्मार्ट है जिसके द्वारा छोटे मैसेज या छोटी बात सेकेंडों में फटाफट कही जा सकती हैं।

बिना मोबाइल नेटवर्क के ऐपल वॉच वॉकी-टॉकी की तरह कराएगी बात,जल्द होने वाला है यह कमाल

ऐपल स्मार्टवॉच पर ऐसे काम करेगी वॉकी-टॉकी सर्विस

उदाहरण के तौर पर अगर आप और आपके दोस्त के पास ऐपल स्मार्टवॉच है तो आप दोनों को ही वॉकी टॉकी चैट शुरु करने के लिए वॉकी टॉकी बडीज बनना होगा। इसके बाद वॉकी-टॉकी चैट ऐप पर दिए गए टर्म्‍स को एक्‍सेप्‍ट करना होगा। इसके बाद आप अपने फ्रेंड संग वॉकी टॉकी चैट कर सकते हैं।


इसके बाद वॉकी टॉकी चैट ऐप खोलकर उस पर लगी एक बटन पर टैप करना होगा, ताकि आपका वॉइस मैसेज सेंड हो सके बटन दबाते ही यह आप आप को कुछ सेकंड रुकने को कहेगी ताकि आपका वॉकी-टॉकी सेशन स्टार्ट हो सके जैसे ही यह सेशन स्टार्ट होगा आप कोई भी छोटी सी बात या मैसेज बोल सकते हैं। मैसेज भेजते ही आपके फ्रेंड के मोबाइल पर एक अच्छी सी म्यूजिक सुनाई देगी और आपका मैसेज उस तक पहुंच जाएगा। मैसेज का जवाब देने के लिए उस उस फ्रेंड को ज्यादा जहमत नहीं उठानी पड़ेगी बल्कि वह स्मार्ट वॉच को अपने मुंह के सामने लाकर सिर्फ एक बटन टैप करके उसका जवाब बोल सकेंगा। उसके ऐसा करते हैं तुरंत वह जवाब पहले वाले यूजर के पास आ जाएगा। इस प्रक्रिया में बिल्कुल भी समय नहीं लगेगा, बल्कि यह रियल टाइम में काम करेगी।


बता दें कि Apple ने इस वॉकी टॉकी फीचर के लिए एक अलग ही प्रोटोकॉल डेवलप किया है। इसके द्वारा यूजर फास्ट मोड में वाईफाई और सेलुलर नेटवर्क की ही तरह कम्‍यूनीकेशन कर सकेंगे। हालांकि इसकी एक बड़ी खासियत यह है कि लोगों के बीच वॉकी-टॉकी की कनेक्टिविटी मोबाइल नंबर्स के द्वारा नहीं बल्कि Apple के अपने फेस टाइम ऑडियो द्वारा होगी।

यह भी पढ़ें:

अंजान पड़ोसी भी करेंगे आपकी हर समस्‍या का समाधान! गूगल लाया है Neighbourly ऐप

ये डिवाइस आपके स्‍मार्टफोन की बैट्री लाइफ बढ़ा देगी 100 गुना!

मेला हो या मॉल, अब आपके फ्रेंड या बच्‍चे कहीं नहीं बिछड़ेंगे! आ गई है ऐसी डिवाइस जो चलेगी बिना इंटरनेट के

Technology News inextlive from Technology News Desk