- डीडीयूजीयू से एफिलिएटेड कॉलेजेज में नकल कराने वाले माफियाओं की तैयार हो रही है सूची

- सामूहिक और व्यक्तिगत नकल के मामले में परीक्षा समिति की बैठक के बाद होगी कार्रवाई

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू से एफिलिएटेड कॉलेजेज में नकल करा रहे नकल माफियाओं की खैर नहीं है। फ्लाइंग स्क्वॉयड टीम ने अब तक जितने कॉलेजेज के खिलाफ सामूहिक और व्यक्तिगत नकल की रिपोर्ट की है, उन सभी के खिलाफ कार्रवाई के लिए परीक्षा समिति की बैठक होगी। इसमें नकल माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए रणनीति बनाई जाएगी।

23 से ज्यादा कॉलेज शामिल

डीडीयूजीयू परीक्षा नियंत्रक कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, एक मार्च से शुरू हुई वार्षिक परीक्षा के दौरान 23 से ज्यादा कॉलेजेज में नकल के मामले सामने आए हैं। इन सभी के खिलाफ फ्लाइंग स्क्वॉयड ने परीक्षा नियंत्रक को गोपनीय रिपोर्ट सौंप दी है। इनमें से कई ऐसे कॉलेज भी हैं जहां इमला बोलकर क्वेश्चन सॉल्व कराने का मामला भी प्रकाश में आया है।

बनाई जा रही सूची

परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में अलग से एक टीम बनाई गई है, जो फ्लाइंग स्क्वॉयड की रिपोर्ट पर कॉलेजेज की सूची तैयार कर रहा है। पिछले पांच साल में जो कॉलेज नकल के मामले में नामजद हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए अलग सूची तैयार की जा रही है। जो कॉलेज पिछले कई सालों से नकल के मामले में पकड़े जा चुके हैं, उनके सेंटर को 2016-17 सेशन में डिबार्ड किया जाएगा। इससे पहले अब तक पेनाल्टी लगाकर कॉलेज को छोड़ दिया जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कॉलेजेज पर इस सख्ती का निर्णय लिया है।

होगी सख्त कार्रवाई

सामूहिक नकल के मामले में अब तक 30 परसेंट मा‌र्क्स काटने का आदेश था, लेकिन अब इसके साथ ही सेंटर को भी डिबार्ड किया जा सकता है। इसके तहत नकल माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए सख्त कानून बनाया जाएगा। ये सारी प्रक्रिया परीक्षा समिति की बैठक में तय की जाएगी।

इस बार जितने कॉलेज नकल के मामले में आरोपित हैं, जांच पड़ताल के बाद उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक