35 रुपए में मिलेगा एक टाइम का भोजन, छात्रों की कमेटी ही करेगी निगरानी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पूर्व छात्र रोहित शुक्ला की हत्या के बाद बंद पीसीबी हॉस्टल का मेस फिर से शुरू हो गया है. पुलिस अफसरों ने छात्रों के साथ बैठकर खाना खाया और उनसे कहा कि वे बिना डरे इसमें रहें. किसी को भी बिना इंट्री किये हॉस्टल में न आने दें और कोई जबरदस्ती करने की कोशिश करता है तो इसकी सूचना गोपनीय तौर पर उन्हें दें. इसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन और पुलिस मिलकर उसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे.

लगातार कार्रवाई से दहशत में हैं छात्र

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के पीसीबी हास्टल में 15 अप्रैल की रात रोहित शुक्ला हत्याकांड के बाद से आम छात्र दहशत में हैं. छात्रों की परेशानी उस समय और बढ़ गई जब हास्टल में पुलिस ने लगातार चेकिंग अभियान चलाकर कमरे में रखा उनका सामान तितर-बितर कर दिया. इससे छात्रों को रहने और खाने की समस्या का सामना करना पड़ रहा था. विवि प्रशासन ने कूलर, हीटर और सिलेंडर जैसी चीजों के उपयोग पर रोक लगा दी थी.

थाली में हलवा और खीर भी

15 अप्रैल को हत्याकांड के बाद पीसीबी हास्टल में मेस का संचालन बंद था. मेस संचालक दहशत के कारण अपने घर चला गया था. उसके लौटने के बाद मेस का संचालन शुरू करवा दिया गया है. विवि प्रशासन ने मेस संचालक को हिदायत दी है कि छात्रों को 35 रुपए प्रति थाली के हिसाब से दिन और रात दोनों समय खाना उपलब्ध कराया जाए. उससे कहा गया है कि छात्रों के खाने की क्वालिटी बेहतर होनी चाहिए. जिसमें दाल, चावल, रोटी, सब्जी के अलावा हलवा और खीर भी शामिल करने का प्लान है.

रखवा दिया गया इंट्री रजिस्टर

हास्टल में मेस के बेहतर संचालन की कमान छात्रों की कमेटी को ही सौंपी जाएगी. इसकी निगरानी भी छात्र ही करेंगे और कोई समस्या होने पर विवि प्रशासन को सूचित करेंगे. इसके अलावा हास्टल में भविष्य में कोई घटना न हो. इसके लिए हास्टल में इंट्री रजिस्टर भी रखवा दिया गया है. जिसमें आने और जाने की इंट्री हर हाल में छात्रों को करनी होगी. इसकी निगरानी की जिम्मेदारी हास्टल के बाबू और चौकीदार को सौंपी गई है. समय समय पर हास्टल के सुपरिटेंडेंट और नियुक्त किए गए कर्नलगंज थाने के दरोगा भी इसका निरीक्षण करेंगे.

हास्टल के भीतर बेहतर वातावरण बनाने के लिए चीफ प्रॉक्टर और पुलिस के अधिकारियों ने मेस शुरू होने के बाद छात्रों के साथ बैठकर खाना खाया. छात्रों और अधिकारियों ने खाने की स्थिति को संतोषजनक बताया.

डॉ. राहुल पटेल,

सुपरिटेंडेंट