-सबसे बड़े सेंटर बरेली कॉलेज के सामने तो प्रॉब्लम बढ़ गई है

- टीचर्स पहले से ही ड्यूटी करने में कोताही बरत रहे हैं

BAREILLY: आरयू के खेल भी निराले हैं। उसकी कार्यप्रणाली समझ के परे है। दीपावली अवकाश के चलते आरयू ने इंप्रूवमेंट एग्जाम के कुछ पेपर्स को पोस्टपोन कर दिया। शेड्यूल बनाते वक्त उन्होंने दीपावली अवकाश को ध्यान में नहीं रखा। लेकिन मजे की बात यह है कि एग्जाम पोस्टपोन कर आरयू उसे दीवाली अवकाश में ही कंडक्ट कराने का शेड्यूल कर दिया। बस डेट बदल दी सिचुएशन जस के तस रही। सबसे बड़े सेंटर बरेली कॉलेज के सामने तो प्रॉब्लम बढ़ गई है। एक तो टीचर्स पहले से ही ड्यूटी करने में कोताही बरत रहे हैं, ऊपर से अवकाश में तो ड्यूटी करने आएंगे ही नहीं। ऐसे में टीचर्स की गैरमौजूदगी में एग्जाम कंडक्ट कराना बीसीबी के लिए बड़ी समस्या बन गई है।

ख्क् और ख्ख् काे था एग्जाम

आरयू के इंप्रूवमेंट एग्जाम क्ब् अक्टूबर से ब् नवम्बर तक कंडक्ट किए जा रहे हैं। एग्जाम के बीच में ही दीपावली अवकाश ख्क् से ख्8 अक्टूबर तक है। आरयू ने जब शेड्यूल जारी किया तो ख्क् और ख्ख् अक्टूबर को भी एग्जाम की डेट फिक्स कर दी थी। इसके बाद टीचर्स और कर्मचारियों का अंदरखाने विरोध शुरू हुआ। ख्क् को धनतेरस और ख्ख् को छोटी दीपावली के चलते टीचर्स और कर्मचारी ड्यूटी करने में आनाकानी करने लगे। अंदरखाने भारी विरोध के चलते आरयू ने दीपावाली से पहले ही इन एग्जाम्स की डेट में संशोधन कर दिया। ख्क् और ख्ख् दोनों डेट की दोनों पालियों में बीए, बीकॉम और बीएससी के कई सब्जेक्ट्स के एग्जाम थे।

अब होगा ख्7 और ख्8 का

दीपावाली अवकाश के चलते भारी विरोध को देखते हुए आरयू ने ख्क् और ख्ख् के एग्जाम्स की डेट पोस्टपोन तो कर दी, लेकिन उसे फिर से दीवाली अवकाश में ही शेड्यूल कर दी। अब यह एग्जाम ख्7 और ख्8 अक्टूबर को है। इससे पहले शेड्यूल में इस दिन कोई एग्जाम नहीं था, जबकि दीपावली अवकाश के तहत शैक्षणिक अवकाश ख्8 अक्टूबर तक है।

बीसीबी के लिए मुसीबत

आरयू ने एग्जाम को जल्द निपटाने में अवकाश के बीच में ही एग्जाम को शेड्यूल तो कर दिया, लेकिन इससे बीसीबी की मुसीबत बढ़ गई। बीसीबी ने इस बार केवल रेगुलर और एडहॉक टीचर्स की ही एग्जाम में ड्यूटी लगाई है। बाहरी टीचर्स को नहीं लगाया। एग्जाम के टाइम टीचर्स ड्यूटी में कोताही बरतने लगे। बिना बताए ड्यूटी से गायब होने लगे। जिसके चलते प्रिंसिपल ने भ् टीचर्स को नोटिस भी दिया था, लेकिन टीचर्स की कार्यप्रणाली पर कोई फर्क नहीं पड़ा। अब दीपावली अवकाश में रेगुलर टीचर्स के आने की संभावना कम ही दिखाई दे रही है। पहले से ही टीचर्स का टोटा झेल रहे बीसीबी के लिए एग्जाम कंडक्ट कराना आसान नहीं होगा।

ब् का एग्जाम होगा पोस्टपोन

संडे को मोहर्रम का पहला दिन होने के बाद अब यह तय हो गया है कि ब् नवम्बर को मोहर्रम मनाया जाएगा। अब आरयू को इस दिन का एग्जाम पोस्टपोन करना ही होगा। ब् नवम्बर को बीए, बीएससी और बीकॉम सेकेंड ईयर का फिजिकल एग्जाम कंडक्ट होना था। यह एग्जाम दूसरी पाली में होना था।