-यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने वेबसाइट पर अपडेट की स्कीम

-एक मार्च से छह मई तक चलेंगे एग्जाम, 47 वर्किंग डे में खत्म होंगे यूजी-पीजी के एग्जाम

BAREILLY

विधान सभा चुनाव के चलते पूर्वाचल में होने वाले मतदान ने आरयू के परीक्षा कार्यक्रम को आगे खिसका दिया है। प्रोफेसर्स और स्टूडेंट्स की मांग के चलते यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को स्कीम में बदलाव करना पड़ा है। वहीं, यूनिवर्सिटी ने नई स्कीम को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। इसके मुताबिक मेन एग्जाम एक मार्च से स्टार्ट होंगे, जो छह मई तक चलेंगे।

47 दिन में होंगे एग्जाम

आरयू के परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि यूनिवर्सिटी का पूरा फोकस आगामी शैक्षिक सत्र पर है। एडमिनिस्ट्रेशन चाहता है कि एक जुलाई से शैक्षिक सत्र स्टार्ट हो जाए। इसके लिए आरयू ने जनवरी में टेंटेटिव स्कीम तैयार की। इसके मुताबिक यूजी के एग्जाम एक मार्च से स्टार्ट होकर 20 अप्रैल को खत्म हो रहे थे। वहीं, पीजी के पेपर एक मार्च से स्टार्ट हो रहे थे। वहीं, पीजी का आखिरी पेपर 29 अप्रैल को लास्ट था। यूनिवर्सिटी ने टेंटेटिव स्कीम को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया। साथ ही कॉलेजेज संचालकों के आपत्ति मांगी। अधिकांश कॉलेज संचालकों ने पूर्वाचल में मतदान होने के चलते सात और आठ मार्च को होने वाले एग्जाम को आगे बढ़ाने का सुझाव यूनिवर्सिटी को दिया। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने विचार-विमर्श के बाद पेपर्स की नई तारीख फिक्स करते हुए हुए नया परीक्षा कार्यक्रम तैयार किया। जिसे एडमिनिस्ट्रेशन ने फ्राइडे को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। नए परीक्षा कार्यक्रम में मुताबिक आरयू के मेन एग्जाम एक मार्च से शुरू होकर छह मई को समाप्त होंगे। 47 वर्किंग डे में आरयू के मेन एग्जाम खत्म हो जाएंगे।

वर्जन

कुछ कॉलेज संचालकों ने सात और आठ मार्च के एग्जाम को आगे बढ़ाने का सुझाव दिया। जिसे एडमिनिस्ट्रेशन ने मान लिया है। साथ ही नए परीक्षा कार्यक्रम को वेबसाइट पर अपडेट कर दिया है।

डॉ। महेश कुमार, परीक्षा नियंत्रक