आगरा। डॉ। बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी 5ाी कमाल की है। यूनिवर्सिटी के कुलपति एक तरफ मेन एग्जाम की डेट डि1लेयर कर रहे हैं और दूसरी ओर अ5ाी तक एग्जाम फार्म 5ारवाए नहीं गए हैं। यानी एक ही यूनिवर्सिटी में यह दोहरा रवैया अपनाया जा रहा है। सवाल ये उठता है कि आ2िार कब फार्म 5ारवाए जाएंगे, कब उनका वेरीफिकेशन होगा और कब एडमिट कार्ड रिलीज हो सकेंगे। इसका जवाब 2ाुद कुलपति तक के पास नहीं है।

दावा बड़ा, काम कम

डॉ। 5ाीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय कुलपति डॉ। अरविन्द दीक्षित विवि का 2ाोया गौरव वापस लाने का दावा कर रहे हैं। लेट सेशन को टाइम पर लाने की कोशिश 5ाी चल रही है। इसी क्रम में मेन एग्जाम की डेट डि1लेयर कर दी गई है। एक मार्च से यह परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। 16 जून तक स5ाी 1लासेस के रिजल्ट 5ाी डि1लेयर कर दिए जाएंगे, लेकिन दिलचस्प बात ये है कि अ5ाी तक विवि से संबंद्ध निजी और सरकारी डिग्री कॉलेजों के एग्जाम फार्म नहीं 5ारवाए गए हैं।

एग्जाम फार्म का नहीं अता-पता

परीक्षा से पूर्व स्टूडेंट्स द्वारा एग्जाम फार्म 5ारे जाते हैं, लेकिन विश्वविद्यालय द्वारा अ5ाी तक इस संबंध में कोई चर्चा नहीं की गई है। इससे समय पर मु2य परीक्षा कराना असं5ाव नजर आ रहा है। विश्वविद्यालय से 900 से अधिक कॉलेज अटैच हैं, उक्त महाविद्यालयों में करीब साढ़े सात ला2ा से अधिक स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हैं। एग्जाम फार्म जमा करने के बाद उनको चेक कराने और फीडिंग का कार्य 5ाी किया जाता है, जो इतने कम समय में सं5ाव नहीं है।

प्राइवेट फार्म 5ाी 5ारे जाएंगे

विश्वविद्यालय द्वारा मु2य परीक्षाओं के साथ ही प्राइवेट फार्म 5ारने का कार्य किया जाता है। लास्ट सेशन में प्राइवेट स्टूडेंट्स की सं2या करीब डेढ़ ला2ा से अधिक रही थी। जिसमें ऐसे स्टूडेंट्स 5ाी शामिल रहे थे, जिन्हें समय पर एडमिट कार्ड नहीं मिला और वह परीक्षा देने से वंचित रह गए। इस संबंध में विवि पीआरओ गिरिजा शंकर शर्मा का कहना है कि एग्जाम फार्म के लिए कॉलेजों पत्र 5ोजा गया है कि वह अपनी लॉगिन आईडी से निश्चित तय शुल्क के साथ जमा कराना होगा। इसकी जानकारी सार्वजनिक की गई है।