-हॉस्टल की मुश्किल डगर, रेड का प्लान नहीं

-छात्रसंघ चुनाव के बाद से अवैध अन्त:वासियों की भरमार

- डॉ। एआर सिद्दकी की वापसी, वीसी ने नामंजूर किया डीएसडब्ल्यू का इस्तीफा

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के हॉस्टल्स में एडमिशन की हालत दयनीय नजर आ रही है। करेंट एकेडमिक सेशन 2015-16 में नव प्रवेशियों को छात्रावासों में प्रवेश मिल पाना मुश्किल लग रहा है। इसके पीछे बड़ा कारण छात्रावासों में दबंगों का कब्जा है। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से हास्टल्स में रेड का भी कोई प्लान नहीं है। इससे हॉस्टल में प्रवेश का इंतजार कर रहे हजारों छात्र-छात्राओं की त्यौरियां चढ़ी हुई हैं। हालांकि, यह राहत देने वाली बात है कि डीएसडब्ल्यू का इस्तीफा वाइस चांसलर ने नामंजूर कर दिया था।

नवम्बर बीता, दिसम्बर भी बीत जाएगा

बता दें कि छात्रसंघ चुनाव से पहले डीएसडब्ल्यू प्रो। जेए अंसारी ने सभी छात्रावासों में रेड डाले जाने की नोटिस जारी की थी। इसके पीछे की वजह चुनाव के दौरान छात्रावासों में बड़े पैमाने पर दबंगों का कब्जा था। इस बीच प्रो। अंसारी के इस्तीफे से रेड की योजना परवान नहीं चढ़ सकी। वहीं अब नवम्बर माह बीतने में 48 घंटे से भी कम समय रह गया है। लेकिन यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से रेड की कोई तैयारी नहीं है। प्रधानी का चुनाव निपटने तक यूनिवर्सिटी को पुलिस फोर्स मिल पाना भी इम्पासिबल है।

आए थे 42 हजार आवेदन

पूर्व के वर्षो में यह देखने में आया है कि छात्रावासों में प्रवेश की लिस्ट भले ही जारी कर दी गई हो। लेकिन बगैर रेड के छात्रों को पजेशन दे पाना कभी भी आसान नहीं रहा। इस बार तो हालात और भी विकट हैं। छात्रावासों में प्रवेश के लिए करीब 42 हजार नव प्रवेशी स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। इनके फार्मो की छंटाई के बाद लिस्ट फाइनल की जा रही है। इस बीच डीएसडब्ल्यू डॉ। एआर सिद्दकी के इस्तीफे से भी पूरा प्रॉसेस फंस गया था।

आश्वासन मिलने पर लौटे

करेंट में दूर दूर तक रेड के आसार इसलिए भी नजर नहीं आ रहे। क्योंकि एयू और डिस्ट्रिक एडमिनिस्ट्रेशन कोई नया पंगा लेने के मूड में नहीं है। यूनिवर्सिटी में सांसद योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम को लेकर बवाल के बाद तनाव अभी भी कायम है। हास्टल में रेड की घोषणा होते ही अवैध अन्त:वासियों की ओर से एयू एडमिनिस्ट्रेशन की घेराबंदी शुरु हो जाने का डर भी है। इस बीच यह राहत देने वाली बात है कि डीएसडब्ल्यू डॉ। एआर सिद्दकी का इस्तीफा वाइस चांसलर प्रो। ए सत्यनारायण ने नामंजूर कर दिया है। वीसी ने डीएसडब्ल्यू से साफ कहा है कि वे उनके रहते कुर्सी नहीं छोड़ सकते। डीएसडब्ल्यू को हर हाल में प्रशासनिक सहयोग दिए जाने के लिए वीसी ने आश्वस्त किया है।