-मेन एग्जम में 3 लाख से भी ज्यादा स्टूडेंट्स अपीयर होते हैं

BAREILLY: आरयू के मेन एग्जाम के लिए एक दिसम्बर से ऑनलाइन फॉर्म भरवाए जाने हैं। लेकिन अभी तक आरयू ने इसके लिए फीस की घोषणा नहीं की है। रेगुलर स्टूडेंट्स के अलावा हजारों स्टूडेंट्स मेन एग्जाम में अपीयर होते हैं। रेगुलर स्टूडेंट्स की एग्जाम फीस तो एडमिशन के समय ही चार्ज कर लिया जाता है। ऐसे में उनसे मेन एग्जाम के फॉर्म भराए जाते वक्त एग्जाम फीस नहीं लिया जाता। उनसे केवल फॉर्म की फीस वसूली जाती है। जबकि प्राइवेट स्टूडेंट्स से एग्जाम और फॉर्म फीस दोनों एग्जाम फॉर्म भराए जाने दौरान वसूली जाती है। आरयू ने इसी फीस का अभी खुलासा नहीं ि1कया है।

बढ़ सकती है फॉर्म के साथ एग्जाम फीस

आरयू इस बार एग्जाम फॉर्म के साथ एग्जाम फीस में भी बढ़ोतरी कर सकता है। जैसे की उसने इंप्रूवमेंट एग्जाम के दौरान किया था। हालांकि इस संबंध में अभी यूनिवर्सिटी ने किसी प्वाइंट की ओर इशारा नहीं किया है। मेन एग्जम में फ् लाख से भी ज्यादा स्टूडेंट्स अपीयर होते हैं। इंप्रूवमेंट एग्जाम के दौरान बैंक चालान और आईडी पासवर्ड को लेकर बड़े स्तर पर गड़बडि़यां पाई गई थीं। ऐसे में इस बार आरयू करीब फ् व ब् बैंक के साथ चालान जमा कराने का करार कर सकता है। इसकी पूरी फीस स्टूडेंट़्स से ही वसूली जाएगी। ऐसे में रेगुलर स्टूडेंट्स को एग्जाम फॉर्म के रूप में ज्यादा रुपए निकालने होंगे तो प्राइवेट स्टूडेंट्स को एग्जाम फीस और फॉर्म दोनों के रूप में अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। सोर्सेज की मानें तो करीब ख्भ् परसेंट से ज्यादा फीस में बढ़ोतरी हो सकती है। मेन एग्जाम के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने व जमा करने की प्रक्रिया क् दिसम्बर से ख्0 दिसम्बर तक निभाई जाएगी। बैंक में आवेदन शुल्क जमा करने की लास्ट डेट ख्म् दिसम्बर है। जबकि कॉलेज में फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट फ्क् दिसम्बर निर्धारित की गई है।

कॉलेजेज को दी जाएगी इंफॉर्मेशन

इंप्रूवमेंट एग्जाम के दौरान ना केवल स्टूडेंट्स बल्कि कॉलेजेज को भी बड़े पैमाने पर कई टेक्निकल व व्यवहारिक प्रॉब्लम्स को फेस करना पड़ा था। मेन एग्जाम का फॉर्म भराए जाने से पहले आरयू ने सभी कॉलेजेज के प्रिंसिपल्स की मीटिंग बुलाई है। रजिस्ट्रार एके सिंह ने बताया कि ख्9 नवम्बर को मीटिंग ऑर्गनाइज की जाएगी जिसमें यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के साथ ऑलनाइन प्रोसेस संभालने वाली एजेंसी के अधिकारी भी होंगे। जो टीचर्स को पूरा प्रोजीसर समझाएंगे। साथ ही उनके क्वेरीज का निराकरण भी करेंगे। मीटिंग में कॉलेजेज उन कर्मचारियों को भी बुलाया गया है जो कंम्पूटर ऑपरेटर का काम करते हैं। ताकि वे सभी टेक्निकल पहलुओं को समझ सकें। जिन कॉलेजेज ने अभी तक अपना ईमेल आईडी नहीं दिया है, उन्हें मीटिंग के दौरान ईमेल आईडी देने के निर्देश दिए हैं।