- 59 कॉलेज को बृहस्पति भवन में बुलाकर दिए गए निर्देश

- कॉलेजों ने समस्याएं बताकर अगले साल का समय मांगा

- नकल रोकने के लिए की जा रही सीसीटीवी की व्यवस्था

Meerut: कॉलेजों में नकल रोकने के लिए यूनिवर्सिटी ने एडेड और प्राइवेट कॉलेजों को सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए निर्देश दिए थे। इनमें कई ऐसे कॉलेज हैं, जहां जमकर नकल होती है। इन कॉलेजों को तो सख्त निर्देश दिए गए थे। इसके बावजूद किसी एडेड कॉलेजों ने कैमरे नहीं लगाए। वहीं प्राइवेट कॉलेजों ने कैमरे लगवाए हैं, लेकिन उनका लिंक कंट्रोल रूम से नहीं हो पाया है। इसके संबंध में यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने सभी एडेड कॉलेजों की मीटिंग ली और जल्द ही सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए।

यह होगी व्यवस्था

यूनिवर्सिटी के पास कई कॉलेजों में नकल कराए जाने की शिकायत पहुंची थी। वहीं कुछ कॉलेज में सख्ती के बाद भी स्टूडेंट्स जबरदस्ती नकल करते हैं। कई जगह कॉलेज के प्रिंसीपल और टीचर पैसे लेकर नकल कराते हैं। इन शिकायतों के बाद दो कॉलेजों को तो वीसी ने सख्त निर्देश दिए थे कि वे नकल रोकने के लिए क्लास में सीसीटीवी कैमरे लगाएं। अगर ऐसा नहीं करते तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके बावजूद किसी ने भी सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए। इन सभी सीसीटीवी कैमरे का लिंक इंटरनेट के जरिए सर छोटू राम इंजीनियरिंग कॉलेज में बने कंट्रोल रूम से जोड़ा जाना था।

भ्9 बुलाए गए

यूनिवर्सिटी कैंपस में मौजूद बृहस्पति भवन में बुधवार को वीसी ने भ्9 एडेड कॉलेजों के प्रिंसीपल्स बुलाया, जिसमें लगभग सभी कॉलेज के प्रिंसीपल मौजूद रहे। जहां कॉलेज में सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात को लेकर चर्चा हुई। कॉलेजों से कैमरे नहीं लगाने पर प्रश्न पूछे गए, जिसमें कॉलेज प्रशासन की ओर से कई जवाब मिले। कॉलेजों ने वीसी के सामने अपनी-अपनी समस्याएं रखीं, जिसमें अधिकतर की समस्या एरिया में नेटवर्क प्रॉब्लम की रही।

अगले साल का आश्वासन

मीटिंग के दौरान बताया गया कि अधिकतर प्राइवेट कॉलेज ने अपने परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगा लिए हैं, लेकिन उनमें भी कुछ कॉलेज के लिंक सीसीएसयू के कंट्रोल रूम से नहीं हुए हैं। कंट्रोल रूम से लिंक ना मिलने का हवाला देते हुए इन एडेड कॉलेजों ने कुछ समय मांगा, जिसमें कुछ लोगों का कहना था कि उनके कॉलेज में ब्रॉड बैंड काम नहीं करता। जिसके चलते इंटरनेट सही नहीं चलता और यूनिवर्सिटी के कंट्रोल रूम का लिंक भी नहीं मिलता।

बीएसएनएल पर पंगा

कई कॉलेजों का कहना है कि बीएसएनएल का कनेक्शन कई जगह काम नहीं करता। अगर सीसीटीवी कैमरे लगाएं जाएं तो कंट्रोल रूम का लिंक नहीं मिलेगा। ऐसे में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के बाद भी कंट्रोल रूम से नहीं जोड़ा जा सकता। मीटिंग में मौजूद कॉलेजों ने अगले एग्जाम में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कहा है। फिलहाल एडमिशन चल रहे हैं और इसके बाद ही कुछ काम होगा।