-यूनिवर्सिटी के हेल्थ साइंस डिपार्टमेंट में आई इन बॉडी एनालाइजर मशीन

-ट्यूमर मार्कर, बैक्टीरियल इन्फेक्शन व थैलेसीमिया की जांच भी कर रही

-रोगी की जांच करने के बाद थर्मल मसाज भी करेगी यह मशीन

<-यूनिवर्सिटी के हेल्थ साइंस डिपार्टमेंट में आई इन बॉडी एनालाइजर मशीन

-ट्यूमर मार्कर, बैक्टीरियल इन्फेक्शन व थैलेसीमिया की जांच भी कर रही

-रोगी की जांच करने के बाद थर्मल मसाज भी करेगी यह मशीन

KANPUR : kanpur@inext.co.in

KANPUR : छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंस में जो सुविधाएं कैंपस के रहने वाले व आउट साइडर रोगियों को उपलब्ध कराई जा रही हैं वह मेडिकल कॉलेज में भी उपलब्ध नहीं हैं। हेल्थ साइंस में इन बॉडी एनालाइजर आई है जो कि सामान्य आदमी की सेहत का राज खोल देगी। यही नहीं बॉडी में मिनरल्स की कमी है या फिर प्रोटीन बढ़ा है इसकी जानकारी यह मशीन दे रही है। शरीर के किस एरिया में फैट ज्यादा है यह भी पता चल जाएगा। शरीर में कितना पानी है यह जानकारी भी मशीन बखूबी बता रही है। आपकी बॉडी कैसे मेंटेन रहेगी इसका सजेशन भी मशीन दे रही है।

इस मशीन से ये टेस्ट होंगे

सीएसजेएमयू के हेल्थ साइंस इंचार्ज डॉ। प्रवीन कटियार ने बताया कि डी-क्0 हीमोग्लोबिन एनालाइजर संस्थान में उपलब्ध है। इसका लाभ थैलीसीमिया के रोगियों को मिलेगा। मिनी विडाज में रोगी का एचआईवी चेक किया जाएगा। ट्यूमर मार्कर की टेस्टिंग भी इस मशीन से आसानी से की जाएगी। हेपेटाइटिस की भी जांच इस मशीन से की जा सकती है। इसके अलावा एलर्जी की जांच भी आसानी से हो सकेगी। बैक्टीरियल इन्फेक्शन की जांच इसके द्वारा की जाएगी। कार्डियक की कुछ जांचे भी इस मशीन से की जाएंगी।

-------------------------

पैर व कमर दर्द से भी राहत मिलेगी

खास बात यह है कि हेल्थ साइंस डिपार्टमेंट में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स जब किसी हॉस्पिटल या नर्सिग होम में जॉब के लिए जाएंगे तो उन्हें मशीन को ऑपरेट करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। हेल्थ साइंस में इतनी लेटेस्ट मशीनें रूसा के फंड से आई हैं। उसका फायदा कैंपस में रहने वाले छात्र छात्राओं के साथ-साथ फैकल्टी व ऑफिसर को मिलेगा। शेराजाम में कमर दर्द पैरों में दर्द का इलाज आसानी से हेल्थ साइंस में मिल जाएगा।