-राज्यपाल ने कहा कि परीक्षा कैलेंडर का सही अनुपालन हो

patna@inext.co.in

PATNA: राज्यपाल और कुलाधिपति लालजी टंडन ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को एकेडमिक कैलेंडर का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का आदेश दिया है. शनिवार को राज्यपाल ने कुलपतियों को आदेश जारी कर कहा कि परीक्षा कैलेंडर का भी सही अनुपालन होना चाहिए और समय पर परीक्षाफल घोषित करें. इसके बाद अविलंब 'दीक्षा समारोह' आयोजित कर बीच डिग्री वितरण करें.

जल्द होगा दीक्षा समारोह

राज्यपाल ने कहा है कि पूर्व लंबित परीक्षाओं को इस वर्ष का शिक्षण सत्र आरंभ होने के बाद हर हालत में आयोजित करें और समय से शिक्षण सत्र संचालित करें. हाल में राजभवन में आयोजित कुलपतियों की बैठक में अंतर स्नातक स्तर पर मगध विवि, बोधगया में दो, वीर कुंवर सिंह विवि, आरा में तीन, जयप्रकाश विवि, छपरा में पांच, बीएन मंडल, मधेपुरा में तीन, बाबा साहेब भीमराव अम्बेदकर बिहार विवि, मुजफ्फरपुर में तीन परीक्षा संचालित नहीं हुई थी. इसी तरह स्नातकोत्तर स्तर पर मगध विवि में चार, वीर कुंवर सिंह विवि में दो, जय प्रकाश विश्वविद्यालय में चार, बीएन मंडल में तीन, तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में दो और बाबा साहेब भीमराव अम्बेदकर बिहार विवि में तीन परीक्षाएं नहीं हुई हैं. परीक्षाएं विलंबित होने पर राज्यपाल के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह ने कुलपतियों को फटकार भी लगाई थी.

राज्यपाल ने इस वर्ष अभी तक 'दीक्षा समारोह' का आयोजन नहीं कर पाए तीन विश्वविद्यालयों को तत्काल कार्यक्रम की तिथि प्रस्ताव करने का निर्देश दिया है. इनमें वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, जय प्रकाश विश्वविद्यालय एवं मगध विश्वविद्यालय शामिल हैं.गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति जल्द राज्यपाल ने मगध विश्वविद्यालय, वीर कुंवर सिंह विवि, बाबा साहेब भीमराव अम्बेदकर बिहार विश्वविद्यालय, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय तथा मुंगेर विश्वविद्यालय में गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति जल्द करने का निर्देश कुलपतियों को दिया है.