- 11 वन रेंज के लिए महज 103 अधिकारी-कर्मचारी

- बरसात में बढ़ जाती है अवैध कटान, नहीं लेते सुधि

i concern

GORAKHPUR: एक तरफ प्रदूषित हवा लोगों का दम निकाल रही है। वहीं दूसरी तरफ वन विभाग की लापरवाही से जंगल खाली हो रहे हैं। बरसात में जंगलों से प्रतिबंधित पेड़ों की अवैध कटान बढ़ गई है। हाल के दिनों में पुलिस और वन विभाग की कार्रवाई में लाखों रुपए की लकड़ी बरामद हो चुकी है। खोराबार एरिया के कुसम्ही जंगल से कटे पेड़ों की लकड़ी बरामद करने गई टीम पर आरा मिल मालिक ने गोली चला दी थी। इन सब पर वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जंगलों से कटान रोकने के लिए कार्रवाई की जा रही है। बारिश में गश्त बढ़ाकर पेड़ों की सुरक्षा की जा रही है। जबकि हकीकत में इस दावे के उलट 11 वन क्षेत्रों की रखवाली के लिए महज 103 कर्मचारी तैनात हैं।

बरसात में बढ़ जाती है तस्करी

जिले के जंगलों में कुसम्ही जंगल, बनगाई, कैंपियरगंज, भौराबारी और जंगल टिकरिया में तस्करों की खूब आवाजाही है। इन जंगलों से रोजाना तस्कर साखू और सागौन के पेड़ काटकर ले जाते हैं। अन्य मौसम की अपेक्षा बरसात में तस्कर ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। जाड़े में जहां कोहरे का लाभ उठाकर पेड़ काटा जाता है। वहीं, बरसात में नदी-नालों और तालाबों में पानी भरने का बेजा लाभ तस्करों को मिलता है। बरसात के दौरान वन कर्मचारी जंगल में गश्त करने नहीं जाते हैं। तस्करी की लकड़ी को पार कराने के लिए पानी का सहारा लिया जाता है। नदी-पोखरों और तालाबों में पानी भरने से पेड़ों के बोटे पानी में छिपाने में आसानी होती है।

टास्क फोर्स में स्टाफ कम

जंगलों की सुरक्षा के लिए टास्क फोर्स गठित करने का दावा वन अधिकारियों ने किया था। रेंजर की अगुवाई में असलहों से लैस टास्क फोर्स को जिम्मेदारी सौंपी गई। लेकिन कर्मचारियों की कमी की वजह से टास्क फोर्स की अहमियत सामने नहीं आ सकी।

कुल कर्मचारी

डीएफओ 01

डिप्टी डीएफओ 02

रेंजर 06

डिप्टी रेंजर 14

वन दरोगा 41

वन रक्षक 39

टास्क फोर्स में इतनी तैनाती

रेंजर 01

फॉरेस्टर 02

फॉरेस्ट गार्ड 03

वाचर, माली 05

एक पखवारे में बरामद हुई लकड़ी

03 अगस्त 2017: जंगल टिकरिया में कटे पेड़ों की लकड़ी कार से बरामद हुई।

28 जुलाई 2017: भौराबारी जंगल के पास घर में छापेमारी, भारी मात्रा में अवैध लकड़ी बरामद।

जुलाई 2017: खोराबार एरिया के कुसम्ही जंगल से कटे पेड़ों की बरामदगी में फायरिंग, लकड़ी तस्कर और उसके सहयोगी अरेस्ट।