-टेक्निकल प्रॉब्लम से नहीं कनेक्ट हो पा रही कॉल

-कनेक्टविटी के लिए टेक्नीकल टीम कर रही काम

GORAKHPUR: प्रदेश भर में यूपी 100 की योजना लागू करने में मोबाइल कंपनियों के नेटवर्क और उनकी कनेक्टिविटी प्रॉब्लमखड़ी कर रही है। एक ओर नेटवर्क के चलते यूपी 100 की पुलिस रिस्पांस व्हीकल की एमडीटी ठीक से काम नहीं कर रही तो दूसरी ओर जियो के मोबाइल नंबर्स से काल करने पर कनेक्टिविटी नहीं मिल पा रही। जियो के ग्राहकों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए यूपी 100 की टीम जल्द इसमें सुधार लाने की बात कह रही है। जिले में यूपी 100 के नोडल अफसर ने बताया कि जितनी भी प्रॉब्लम आ रही है। उसे दूर करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है।

यूपी 100 ने जारी की एडवाजरी

सभी कंपनियों के मोबाइल नंबर्स को बीएसएनएल के जरिए रूट कराया गया है। किसी भी मोबाइल नंबर से यूपी 100 को दी जाने वाली सूचना बीएसएनएल के माध्यम से रूट होकर कंट्रोल रूम पहुंचती है। हाल के दिनों में जियो के मोबाइल नंबर्स से कॉल करने में प्रॉब्लम आने लगी है। कभी फाल्स रिंग तो कभी-कभी कनेक्टिविटी न मिलने की समस्या आम हो गई है। यूपी 100 से जुड़े लोगों का कहना है कि शिकायत करने पर जांच कराई गई तो यह सामने आया कि जियो के मोबाइल नंबर्स से प्रॉब्लम आ रही है। ऐसे में पीडि़त की सूचना दर्ज नहीं हो पा रही है। प्रापर रिस्पांस देने में दिक्कत आ रही है। इसलिए यूपी 100 की ओर से एडवाजयरी जारी कर यूपी 100 ने कहा कि रिलायंस जियो से कॉल करने पर जरूरी नहीं है कि हरदम कॉल कनेक्ट हो जाए। ऐसा इंटर कनेक्टिविटी इश्यू की वजह से हो रहा है।

इस तरह काम करता है सिस्टम

कोई पीडि़त अपने फोन से 100 नंबर डायल करता है तो कंट्रोल रूम में बैठा कॉल टेकर उसे रिसीव करता है। पूरी शिकायत सुनकर कॉल टेकर पीडि़त की डिटेल को घटना स्थल के पास मौजूद यूपी 100 की वैन के मोबाइल डाटा टर्मिनल को ट्रंासफर करता है। टर्मिनल में शिकायत और पीडि़त की लोकेशन देखकर वैन में तैनात पुलिस कर्मचारी मौके पर पहुंचते हैं। शिकायत का निस्तारण होने के बाद इसकी रिपोर्ट टर्मिनल द्वारा ही कंट्रोल रूम को देते हैं। इससे शिकायत का स्टेट्स तो कंट्रोल रूम को पता लगता है। साथ ही ऑपरेटर को भी यह जानकारी हो जाती है कि पुलिस अगली शिकायत अटेंड करने को तैयार हो गई है। थ्री जी डेटा और टू जी डेटा की वजह से एमडीटी ठीक से वर्क नहीं कर रही है।

वर्जन

हर जिले में बने बीएसएनएल के सिस्टम से होकर कॉल कंट्रोल रूम को जाती है। रिलायंस जियो से आने वाले इश्यू को जल्द ठीक करा लिया जाएगा। इस प्राब्लम को साल्व करने के लिए टेक्निकल एक्सपटर््स की टीम काम कर रही है।

डॉ। श्रीप्रकाश द्विवेदी, नोडल अफसर, यूपी 100 गोरखपुर