-जीपीएस ऑफ कर दूसरे एरिया में पीआरवी हो रही गायब

-अन्य एरियाज में जाकर मारपीट व वसूली के मामले आए

<-जीपीएस ऑफ कर दूसरे एरिया में पीआरवी हो रही गायब

-अन्य एरियाज में जाकर मारपीट व वसूली के मामले आए

BAREILLY:

BAREILLY:

जनता की सुरक्षा के लिए तैनात की गई यूपी क्00 शुरुआत से ही विवादों में रही है। पीआरवी स्टाफ पर कभी अवैध वसूली करने तो कभी ड्यूटी से ही गायब रहने के अक्सर आरोप लगते रहे हैं। इन गड़बडि़यों पर नजर रखने के लिए पुलिस विभाग ने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया। लेकिन पीआरवी स्टाफ ने इसका भी तोड़ निकाल लिया। पिछली कई कंप्लेन में यूपी क्00 के आउट ऑफ लोकेशन होने की बात सामने आई। कई पीआरवी का जीपीएस सिस्टम वर्क नहीं कर रहा है, तो कई बार इसे ऑफ कर आउट ऑफ लोकेशन होने का शातिर तरीका अपनाया जा रहा है। लखनऊ से भी साफ्टवेयर में कमी की वजह से प्रॉपर मॉनिटरिंग न होने का फायदा उठाया जा रहा है। शिकायतें मिलने पर डीआईजी आशुतोष कुमार ने लापरवाह पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई का आदेश दिया है।

ऐसे हो रहा खेल

यूपी क्00 की पीआरवी को इवेंट यानी कॉल की सूचना लखनऊ से एमडीटी, वायरलेस और मोबाइल फोन से दी जाती है। एमडीटी और मोबाइल से उनकी साफ्टवेयर के माध्यम से लोकेशन ट्रेस की जाती है। इससे पता चलता है कि कौन सी गाड़ी किस एरिया में मौजूद है। इसके अलावा गाड़ी में भी जीपीएस लगा होता है। सभी पीआरवी की मॉनिटरिंग लखनऊ से होती है और पीआरवी की लोकेशन सिर्फ इवेंट पर ही ट्रेस किया जाता है। पीआरवी स्टाफ एमडीटी और मोबाइल को स्विच्ड ऑफ कर मॉनीटरिंग में सेंध लगा रहे।

अन्य एरिया में जाकर मारपीट

करीब एक सप्ताह पहले प्रेमनगर में पीआरवी में तैनात एचसीपी वीरेन्द्र अपने बेटे के साथ मारपीट होने पर दूसरे एरिया में पीआरवी लेकर पहुंच गया था। यही नहीं उसने चौकी में मारपीट की थी और चौकी इंचार्ज से भी मिसबिहेव किया था। इसी तरह से पीआरवी स्टाफ दूसरे एरिया में जाकर हनक दिखाते हैं। पीआरवी स्टाफ पर पशु तस्करों और अवैध खनन करने वालों से कई बार वसूली के आरोप लग चुके हैं।

एक साथ करते हैं पार्टी

सभी पीआरवी का एरिया बांटा है। हर क्भ् या ख्0 मिनट बाद इनका प्वाइंट बदल जाता है, लेकिन अक्सर देखा जाता है कि दूसरे एरिया की दो या तीन पीआरवी एक साथ एक ही प्वाइंट पर खड़ी मिल जाती हैं। सभी एक दूसरे को फोन कर एक जगह पर पहुंचते हैं और फिर चाय या जूस पार्टी करते हैं। कई बार यूपी क्00 की गाडि़यां अधिकारियों या उनकी फैमिली को भी इधर-उधर ले जाने में इस्तेमाल की जाती हैं। लखीमपुर में पीआरवी से सवारियां ढोने पर पूरे पीआरवी स्टाफ को सस्पेंड कर दिया गया था।

थाना एरिया में ही पोस्टिंग

जब यूपी क्00 की शुरुआत हुई तो अधिकांश पुलिसकर्मियों की ड्यूटी थानों से ही लगाई गई। जिसमें से अधिकांश पुलिसकर्मियों ने उसी एरिया में अपनी ड्यूटी लगवा ली, जिस थाने में उनकी पोस्टिंग थी। इसका फायदा उठाकर उन्होंने वसूली का खेल शुरू कर दिया। इस वजह से थाना पुलिस और पीआरवी स्टाफ में झगड़ा भी होता रहता है। ऐसे में डीआईजी ने रोस्टर वाइज ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं।

-------------------

यूपी क्00 की पीआरवी के जीपीएस स्विच्ड ऑफ जाने की शिकायतें मिली हैं। कई पीआरवी स्टाफ इसमें खेल कर रहे हैं। नोडल अधिकारी को कार्रवाई का आदेश दिया है।

आशुतोष कुमार, डीआईजी बरेली