एक्सक्ल्यूसिव

BAREILLY: यूपी 100 (डायल 1000) पब्लिक की 24 घंटे सिक्योरिटी और हेल्प के लिए शुरू की गई थी लेकिन इसमें तैनात पुलिसकर्मी ड्यूटी कम मौजमस्ती ज्यादा कर रहे हैं। हेडक्वार्टर में शिकायतें मिलने पर जब पुलिस अधिकारियों ने यूपी 100 पीआरवी को चेक करना शुरू किया तो बड़ी लापरवाही सामने आयी है। कई पीआरवी स्टाफ सोते हुए मिले तो कई तो पीआरवी को छोड़कर ही गायब हो गए। ऐसे में पब्लिक को तुंरत मदद मिलना तो दूर की बात है। एसएसपी ने पिछले 55 दिनों में डयूटी में लापरवाही बरतने वाले 119 पीआरवी स्टाफ के खिलाफ एक्शन लिया है। जिसमें 11 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया गया और अन्य के खिलाफ भी एक्शन लिया गया है।

 

पिछले दिनों एसएसपी के आदेश पर सीओ बहेड़ी जोगेंद्र पाल ने बहेड़ी में पीआरवी की चेकिंग की थी। चेकिंग के दौरान पीआवी 0189 पर तैनात हेड कांस्टेबल नौबहार सिंह और कांस्टेबल प्रदीप कुमार अपने प्वाइंट से गायब मिले थे। दोनों टांडा छंगा में आराम से सो रहे थे। सीओ की रिपोर्ट के बाद एसएसपी ने मंडे को दोनों को सस्पेंड कर दिया था। इसी तरह से टीपी नगर एरिया में एसएसपी ने हेड कांस्टेबल निरंजन सिंह को सोते हुए पकड़ा था। जिसके बाद निरंजन शाह को सस्पेंड कर दिया था। सिटी में कांस्टेबल दीपक चहल पीआरवी से गायब मिला था। इसके अलावा सीबीगंज में हेड कांस्टेबल श्यामचरण शुक्ला शराब के नशे में पकड़ा गया था। जिसका डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में मेडिकल भी कराया गया था। एसएसपी ने इन दोनों को भी सस्पेंड किया था।

 

 

पीआरवी स्टाफ पर अब तक एक्शन

11-पीआरवी स्टाफ सस्पेंड, जिसमें 5 हेड कांस्टेबल और 6 कांस्टेबल

8-पीआरवी स्टाफ को लघु दंड, जिसमें 4 हेडकांस्टेबल और 4 कांस्टेबल

47-पीआरवी स्टाफ का अर्दली रूम कराया गया

36-पीआरवी स्टाफ को डिफाल्टर घोषित किया गया

13-पीआरवी स्टाफ का ट्रांसफर, जिसमें 7 हेडकांस्टेबल और 6 कांस्टेबल

4-पीआरवी ड्राइवर के खिलाफ कार्रवाई की गई

 

नोट-1 सितंबर से 25 अक्टूबर तक की कार्रवाई

 

और बदले जाएंगे थाना प्रभारी

बीते दिनों एसएसपी ने 14 थाना प्रभारियों का ट्रांसफर है। इसमें तीन को लाइन हाजिर भी किया है। इसके अलावा कई थानों के एसएसआई व चौकी इंचार्ज भी बदले गए हैं। एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने साफ कर दिया है कि जो भी थाना प्रभारी, एसएसआई व चौकी इंचार्ज लापरवाही बरतेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि जल्द ही कुछ और थाना प्रभारियों को बदला जाएगा।

 

यूपी 100 में तैनात पुलिसकर्मियों को सही से ड्यूटी करनी होगी। ड्यूटी में लापरवाही पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी बरेली