यूपी बोर्ड के एग्जाम आज से शुरू

दूरी वाले सेंटर्स बन सकते हैं स्टूडेंट्स की परेशानी

BAREILLY: यूपी बोर्ड का एग्जाम आज से शुरू हो रहे हैं, लेकिन उससे एक दिन पहले विभाग अपनी खामियों को दुरुस्त करने में लगा रहा है। इतना ही नहीं स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर्स तक पहुंचने में काफी परेशानी होगी। रीजन सेंटर्स का दूर होना। सही समय पर एग्जाम सेंटर्स तक पहुंचने के लिए स्टूडेंट्स को मैराथन दौड़ लगानी पड़ेगी। यही नहीं वहां तक पहुंचने के लिए साधन भी नहीं है। कुछ स्टूडेंट्स को सेंटर्स तक पहुंचने के लिए अपनी व्यवस्था करनी होगी तो कइयों को तो कुछ दूर पैदल चल कर कम से कम तीन गाडि़यां चेंज करनी पड़ेगी। एग्जाम के दौरान सेंटर्स तक आना-जाना ही स्टूडेंट्स को थका देने वाला होगा।

क्,0म्,म्ख्ब् स्टूडेंट् होंगे अपीयर

यूपी बोर्ड एग्जाम आज से स्टार्ट हो रहे हैं। मंडे को हाईस्कूल का सुबह की पाली में हिंदी का पेपर होगा, जबकि इंटर का सुबह की पाली में सैन्य विज्ञान फ‌र्स्ट और शाम की पाली में हिंदी का एग्जाम होगा। बोर्ड एग्जाम के लिए क्ब्8 सेंटर्स बनाए गए हैं, जिनपर हाईस्कूल के भ्8,ख्79 और इंटर के ब्8,फ्ब्भ् स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। लास्ट ईयर के मुकाबले इस बार एग्जाम में अपीयर होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा है।

जीओ का निकाला गलत मतलब

एजूकेशन डिपार्टमेंट ने सेंटर्स फिक्स करने में काफी गड़बडि़यां की हैं। शिफ्टिंग सूची आने के बाद ये पकड़ में आई। इस बार बोर्ड ने सेंटर फिक्स करने के लिए मैक्सिम दूरी की बाध्यता हटा दी है। साथ ही यह निर्देश जारी किया कि निकट ही सेंटर्स बनाए जाएं। एजूकेशन डिपार्टमेंट ने जीओ का गलत मतलब निकाला और काफी दूर-दूर सेंटर बना दिया है। यह स्टूडेंट्स के लिए सबसे बड़ी समस्य है। एग्जाम देने से पहले सेंटर तक सही टाइम पर पहुंचना ही स्टूडेंट के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी।

अधिकांश सेंटर्स ख्भ् किलोमीटर से ज्यादा दूरी पर

डिपार्टमेंट ने सेंटर बनाने के लिए स्टूडेंट्स प्वाइंट ऑफ व्यू से नहीं सोचा। अधिकांश सेंटर्स ख्0 से ख्भ् किमी से ज्यादा की दूरी पर बनाए गए हैं। कुछ तो फ्0 से फ्भ् किलोमीटर से भी ज्यादा दूर है। ऐसे सेंटर्स पर काफी मशक्कत के बाद ही स्टूडेंट्स पहुंच पाएंगे। जानकारों की मानें तो इन सेंटर्स पर पहुंचने के लिए खास साधन भी उपलब्ध नहीं हैं। कुछ सेंटर्स पर पहुंचने उन्हें कम से कम तीन गाडि़यां बदलनी होगी। वह भी काफी दूर तक पैदल चलने के बाद। वहीं अधिकांश स्टूडेंट्स को सेंटर्स पर पहुंचने के लिए अपनी ही व्यवस्था करनी पड़ेगी।

इन सेंटर्स पर मुश्किल होगा पहुंचना

स्वतंत्रता सैनानी ठाकुर साहब सिंह इंटर कॉलेज, सिमरा बोरीपुर के स्टूडेंट्स का सेंटर ख्म् किमी की दूरी पर बिशप मंडल इंटर कॉलेज में बनाया गया है। यहां पर स्वतंत्रा सैनानी के 7फ् स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। जय नारायण इंटर कॉलेज के स्टूडेंट्स का सेंटर क्भ् किमी दूर बनाया गया है। यहां के इंटर के क्भ्0 और हाई स्कूल के ख्00 स्टूडेंट्स दरबारी लाल शर्मा इंटर कॉलेज, रिठौरा में एग्जाम देंगे। वहीं हांडा पब्लिक इंटर कॉलेज, दोहना के फ्0 हाईस्कूल के स्टूडेंट्स का सेंटर क्भ् किलोमीटर की दूरी पर गुरु गोविंद सिंह इंटर कॉलेज मॉडल टाउन में बना गया है। सिमरा बोरीपुर स्थित स्वतंत्रा सैनानी ठाकुर साहब सिंह इंटर कॉलेज के ख्0भ् हाईस्कूल के स्टूडेंट्स का सेंटर जीआईसी में बनाया गया है। दोनों स्कूल के बीच की दूरी ख्भ् किलोमीटर से भी ज्यादा है। इसी तरह खुसरो मेमोरियल इंटर कॉलेज, सीबीगंज के क्0फ् हाईस्कूल के स्टूडेंट्स का सेंटर ख्0 किलोमीटर की दूरी पर मौलाना आजाद इंटर कॉलेज में बनाया गया है। इसके अलावा तिलक इंटर कॉलेज के इंटर के ब्ब् स्टूडेंट्स और भारत सेवक समाज इंटर कॉलेज, रजपुरी नबादा के हाईस्कूल के ख्00 स्टूडेंट्स का सेंटर भी ख्0 किलोमीटर दूर बनाया गया है। ये सभी स्टूडेंट्स सिंह मैमोरियल इंटर कॉलेज कलारी में एग्जाम देंगे। राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के भ्ब् स्टूडेंट्स आर्य पुत्री कन्या इंटर कॉलेज में एग्जाम देंगे। जो करीब ख्0 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। स्वतंत्रता सैनानी ठाकुर साहब सिंह इंटर कॉलेज, सिमरा बोरीपुर के क्0क् हाईस्कूल स्टूडेंट्स ख्भ् किलोमीटर की दूरी पर स्थित साहू गोपी नाथ कन्या इंटर कॉलेज में एग्जाम देंगे।

सेंटर्स स्टूडेंट्स की संख्या के हिसाब से बनाए गए हैं। इस बार स्टूडेंट्स ज्यादा हैं। नजदीक के स्कूल में एडजस्ट ना कर थोड़ी दूरी पर एडजस्ट किया गया है। स्कूल की कैपेसिटी का भी तो ख्याल रखना है।

- केपी सिंह, डीआईओएस