-यूपी बोर्ड के माध्यमिक स्कूल्स का नया सेशन कल से, कैमरे की नजर में चलेंगी क्लास

-एक दिन में कितनी क्लासेस संचालित हुई, कौन-कौन से टीचर ने क्लास लिया, इसकी हो सकेगी जांच

VARANASI

यूपी बोर्ड से संचालित माध्यमिक स्कूल्स में नए सेशन से क्लासेस सीसी कैमरे की नजर में चलेंगी। दो अप्रैल से शुरू होने वाले सेशन में गुरुजी पर भी कैमरे की नजर होगी। लगभग सभी स्कूल्स में कैमरे लग चुके हैं। प्रिंसिपल्स को निर्देश दिए गए हैं कि वह फुटेज सुरक्षित रखें ताकि इंस्पेक्शन के दौरान फुटेज से भी स्कूल्स में पठन-पाठन की स्थिति की जांच की जा सके। बता दें कि एग्जाम में नकल रोकने में सफलता हासिल करने के बाद गवर्नमेंट अब पठन-पाठन की गुणवत्ता सुधारने में जुट गई है। इस क्रम में सेशन 2018-19 के लिए गवर्नमेंट ने शैक्षिक कैलेंडर भी जारी कर दिया है।

प्रत्येक महीने होगी समीक्षा

डीआईओएस डॉ। ओपी राय ने भी नए सेशन से पठन-पाठन की गुणवत्ता बेहतर करने का डिसीजन लिया है। इसके लिए उन्होंने प्रिंसिपल्स से सीसी कैमरे का फुटेज सुरक्षित रखने का निर्देश दिया है, ताकि एक दिन में कितनी क्लासेस संचालित हुई, कौन-कौन से टीचर ने क्लास लिया, इसकी जांच की जा सके। उन्होंने बताया कि टीचर्स की उपस्थिति के लिए बायोमीट्रिक मशीन भी सभी स्कूल्स में लगाए जा चुके हैं। उन्होंने सभी टीचर्स से पूरी ईमानदारी के साथ पढ़ाने का निर्देश दिया है। कहा कि हर महीने पढ़ाई की समीक्षा भी की जाएगी।

बंद होगा अटैचमेंट का खेल

कई ऐसे विद्यालय हैं जो जूनियर हाईस्कूल की मान्यता लेकर हाईस्कूल की कक्षाएं संचालित करते हैं। इसी प्रकार हाईस्कूल की मान्यता लेकर इंटर की कक्षाएं संचालित करने का खेल भी चल रहा है। ऐसे स्कूल अपने स्टूडेंट्स को मान्यता प्राप्त दूसरे स्कूल्स से परीक्षा फॉर्म भरवाते हैं। डीआईओएस ने अटैचमेंट के इस खेल पर भी शिकंजा कसने का निर्णय लिया है। इस बार यह निर्देश दिया गया है कि दूसरे स्कूल्स के स्टूडेंट्स को अटैच करने पर संबंधित स्कूल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।