-सभी स्कूल्स से पढ़ाने के लिए नया सिस्टम अपनाने का निर्देश

-बेस्ट नवाचार अपनाने वाले स्कूल्स को प्राइज

VARANASI

यूपी बोर्ड के स्कूल्स में स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए नया सिस्टम अपनाने का निर्देश दिया गया है। इस क्रम में उन्हें अलग-अलग नया नवाचार खोज कर अपनाने का सुझाव दिया गया है ताकि बच्चे आसानी से समझ सकें। वहीं बेस्ट नवाचार अपनाने वाले स्कूल्स को पुरस्कृत किया जाएगा। यही नहीं डीआईओएस डॉ। ओपी राय ने नवाचार के आधार पर ही अब विद्यालयों को रैकिंग भी निर्धारित करने का निर्णय लिया है। राजकीय क्वींस इंटरमीडिएट कॉलेज में शनिवार को आयोजित प्रिंसिपल्स की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने सभी विद्यालयों से समर वैकेशन की अवधि में पठन-पाठन की विस्तृत कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया ताकि जुलाई से सभी विद्यालयों में पठन-पाठन पटरी पर आ सके।

समर वैकेशन में हो जाएं अपडेट

अवकाश के दौरान अटेंडेंस रजिस्टर, फीस रजिस्टर सहित अन्य रजिस्टर भी अपडेट कर लेने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी विद्यालयों से कहा कि यदि प्रमोशन, चयन वेतनमान, विनियमितीकरण से संबंधी कोई कार्य लंबित है तो उसे 25 मई तक उपलब्ध करा दें ताकि सभी को पूरा किया जा सके। वहीं इंस्पायर अवार्ड के तहत सभी विद्यालयों से इस दौरान कई प्रिंसिपल ने कक्षा-11 में अब तक एडमिशन पूर्ण न होने का बात रखी। डीआईओएस ने कहा कि किसी भी बच्चे को दाखिले से वंचित न किया जाये। जरूरत पढ़ने पर तिथि बढ़ा दी जाएगी। संचालन प्रिंसिपल डॉ। राजेश सिंह यादव व धन्यवाद ज्ञापन लालजी यादव ने किया।

रजिस्ट्रेशन 30 जून तक

इंस्पायर अवार्ड के योजना के तहत आवेदन ऑनलाइन भरे जाने का क्रम जारी है। यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आइसीएसई के सभी स्कूल्स से वेब पोर्टल पर छात्र-छात्राओं का पंजीकरण अनिवार्य रूप से 30 जून तक अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। बावजूद अब तक महज 28 स्कूल्स ने आवेदन अपलोड किया है। डीआईओएस ने इस पर चिंता जताई।