- डीएम ने यूपी बोर्ड एग्जाम के सेंटर को लेकर की समीक्षा

- एग्जाम की शुचिता को दिया निर्देश, सेंटर बनाने में न हो गड़बड़ी

VARANASI

यूपी बोर्ड एग्जाम की तैयारियों की समीक्षा को डीएम सुरेंद्र सिंह ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ गुरूवार को मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में परीक्षा की शुचिता को बरकरार रखते हुए नकलविहीन स्वतंत्र एवं सुरक्षित परीक्षा होनी चाहिए। मजिस्ट्रेट व शिक्षा विभाग के अधिकारी परीक्षा केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कैंप कार्यालय में शिक्षा विभाग व परीक्षा से जुड़े मजिस्ट्रेटों के साथ मीटिंग में डीएम सुरेंद्र सिंह ने कहा कि जो विद्यालय परीक्षा केंद्र बनाने के लिए उपयुक्त नहीं हों, उन्हें किसी दशा में केंद्र नहीं बनाएं।

ब्वॉयज का सेंटर भी हो नजदीक

डीएम सुरेंद्र सिंह ने निर्देश दिया कि ग‌र्ल्य के परीक्षा केंद्र अधिक दूरी पर नहीं बनाएं। ब्वायज के सेंटर भी यथासंभव अधिक दूरी पर नहीं हों। विद्यार्थियों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि परीक्षा केंद्रों की बाउंड्री वॉल, साफ-सुथरा मैदान, कक्षों का साइज व भौतिक स्थिति, लाइट एवं वेंटिलेशन, बालक एवं बालिकाओं के लिए अलग-अलग व्यवस्थित शौचालय एवं सफाईकर्मी की व्यवस्था होनी चाहिए।

वायस रिकॉर्डर वाले हों कैमरे

परीक्षा कक्ष के दरवाजे पर पीने के पानी की व्यवस्था, सीसी कैमरे, वायस रिकॉर्डर और सेंटर्स तक जाने वाले रोड समेत सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त होनी चाहिए। परीक्षा के दौरान सेंटर्स का औचक निरीक्षण अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। इन सभी चीजों को अधिकारी गंभीरता से पूरा कराएं। मीटिंग में डीआईओएस, एडीएम सप्लाई, एडीएम सिटी सभी मजिस्ट्रेट, एसडीएम, बेसिक शिक्षा अधिकारी समेत अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।