-यूपी बोर्ड ने प्रश्न पत्र का बनाया ब्लू प्रिंट

-एग्जाम में स्टूडेंट्स के बेहतर स्कोर में साबित होगा मददगार

VARANASI

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इंग्लिश स्कूल की तर्ज पर यूपी बोर्ड की शिक्षा व्यवस्था में कई बड़े सुधार कर रहा है। इसी कड़ी में पहली बार बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी को लेकर छात्रों को बड़ी राहत दी गई है। यूपी बोर्ड ने अपने स्टूडेंट्स के लिए प्रश्नपत्रों का ब्लू प्रिंट जारी किया है। इसमें किस पेपर में कितने मा‌र्क्स के किस तरह के प्रश्न पूछे जाने हैं? आदि की जानकारी दी गई है। बोर्ड की यह कवायद स्टूडेंट्स के लिए काफी लाभदायक साबित होगी। इससे एग्जाम में अपीयर होने वाले स्टूडेंट्स को पता चल जाएगा कि सिलेबस के किस पार्ट पर उन्हें ज्यादा ध्यान देना है।

स्कोर हासिल करने में मिलेगी मदद

इस ब्लू प्रिंट से स्टूडेंट्स को बेहतर स्कोर हासिल करने में बड़ी मदद मिलेगी। ब्लू प्रिंट में दसवीं के 64 सब्जेक्ट के पेपर जारी किए गए हैं। इनमें साइंस और आर्ट्स के 40 सब्जेक्ट व बाकी कॉमर्स के हैं। वहीं बारहवीं में 100 सब्जेक्ट के प्रश्नपत्र जारी किए गए हैं, इनमें 59 साइंस, एग्रीकल्चर और आर्ट्स से जुड़े हैं, बाकी 41 कॉमर्स के पेपर हैं। यानी कि सभी सब्जेक्ट के स्टूडेंट्स का ध्यान रखा गया है।

यूनिट बेस्ड पेपर

यूपी बोर्ड की ओर से जारी किए गए इस ब्लू प्रिंट का आधार यूनिट बेस्ड वेटेज है। ऐसे में 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स कम समय में बोर्ड एग्जाम की बेहतर तैयारी कर सकेंगे। हर यूनिट के अलग-अलग वेटेज तय किए गए हैं। जैसे इंटर केमेस्ट्री में 16 यूनिट, बायोलॉजी में पांच, फिजिक्स के सिलेबस को 10 यूनिट में बांटा गया है। यूपी बोर्ड ने इस संबंध में डीआईओएस को स्टूडेंट्स को तैयारी कराने के लिए भेजा गया निर्देश प्राप्त हो गया है। अब इसे सभी स्कूल्स में भेजा जा रहा है। जिससे वहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स इसका लाभ उठा सकें।