-यूट्यूब पर अब सभी बोर्ड एग्जाम से जुड़े स्टडी मैटीरियल्स भी उपलब्ध

-हाईस्कूल व इंटर के स्टूडेंट्स को एग्जाम की तैयारी में मिलेगी मदद

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

कोई सोच नहीं सकता कि यूट्यूब से बोर्ड एग्जाम की तैयारी भी हो सकती है। पढ़ाई के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि यूट्यूब पर क्लास वन से लेकर 12 तक के स्टडी मैटीरियल्स तो पहले से ही उपलब्ध हैं। अब इस पर सभी बोर्ड एग्जाम से जुड़े मैटीरियल्स भी उपलब्ध हो गए हैं। ये मैटीरियल्स सीबीएसई, आईसीएसई व यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम की तैयारी में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

सभी विषय के स्टडी मैटीरियल

स्टूडेंट्स भी पढ़ाई के लिए आज स्मार्टफोन, लैपटॉप और इंटरनेट का बहुत ज्यादा यूज कर रहे हैं। इसी को देखते हुए विभिन्न सब्जेक्ट्स के स्टडी मैटीरियल्स को एक्सप‌र्ट्स ने यूट्यूब पर अपलोड कर दिया है। जिसमें हाईस्कूल व इंटर के मैथ्य, साइंस, आर्ट्स एंड क्राफ्ट, कंप्यूटर साइंस, इंग्लिश (लैंग्वेज और लिट्रेचर), कॉमर्स से रिलेटेड स्टडी मैटीरियल अवेलेबल हैं।

बस टॉपिक करना है सर्च

वर्तमान समय में यूट्यूब पर तरह तरह के चैनल्स की भरमार है, किसी भी टॉपिक से रिलेटेड शब्द सर्च बॉक्स में पड़ते ही ढेरों लेक्चर सामने आ जाते हैं। हाईस्कूल व इंटर कोर्स से जुड़े वीडियो को भी स्मार्ट फोन की हेल्प से आसानी से एक्सेस किया जा सकता है और स्टूडेंट्स चाहें तो इन वीडियो को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

पढ़ाई का ऑप्शन

एक ओर क्लासेस में इच्छानुसार आप पढ़ाई कर सकते हैं तो वहीं अब हाईस्कूल व इंटर बोर्ड के स्टूडेंट्स एग्जाम की तैयारी के लिए यूट्यूब से भी सेल्फ स्टडी कर सकते हैं। बहुत से लेक्चर 2डी और 3डी एनीमेशन के रूप में भी उपलब्ध हैं जिनकी मदद से स्टूडेंट्स ज्यादा आसानी से विषयों को पढ़ और समझ सकते हैं।

इसका भी रखें ध्यान

वेबसाइट्स की तरह यूट्यूब में भी ढेरों चैनल्स और बहुत सारे लेक्चर्स मौजूद हैं। इनमें से अपने काम की जानकारी निकालना आसान नहीं है। इसके आलावा लेक्चर्स में गलतियां होने का चांस भी ज्यादा रहता है। जैसे किसी लेक्चर में कोई कांसेप्ट गलत तरीके से समझाया गया हो तो इसको परखने के लिए अपने टीचर्स या एक्सपर्ट से एक एक प्वाइंट को शेयर कर सकते हैं।

वर्जन--

पढ़ाई में टेक्नोलॉजी से मदद तो मिलती है, लेकिन उस पर पूरी तरह से डिपेंड नहीं होना चाहिए। बेहतर हो कि संबंधित प्वाइंट पर अपने टीचर से भी स्टूडेंट्स संपर्क करें।

डॉ। आनंदप्रभा सिंह, प्रिंसिपल

निवेदिता ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज