- यूपी बोर्ड दसवीं व बारहवीं के स्टूडेंट्स को इस बार मिलेगी सीरियल नंबर वाली कॉपी

- सेंटर्स पर पहुंची बिना सीरियल नंबर वाली कॉपी को लेकर उठा सवाल

VARANASI

यूपी बोर्ड एग्जाम में नकल पर लगाम लगाने के बड़े-बड़े दावे किये जा रहे हैं। लेकिन एग्जाम से पहले ही गड़बड़ी सामने आ गयी है। सेंटर हेड ने कॉपियों के सीरियल नंबर में गड़बड़ी की शिकायत की तो ऑफिसर्स सन्न रह गए। वो प्रॉपर जवाब नहीं दे पाए। उनका कहना है कि उन्हें जो कॉपियां दी गई हैं, उसमें कई में सीरियल नम्बर नहीं हैं। इसके अलावा कई का मेन पेज खराब है। कुछ में दो सीरियल नंबर पड़े हैं। ऐसे में यदि स्टूडेंट्स को ये कॉपियां मिलती हैं तो उनका रिजल्ट बिगड़ सकता है।

सीरियल नंबर से रोकेंगे नकल

यूपी बोर्ड ने एग्जाम में कई सालों बाद फिर से कॉपियों पर सीरियल नंबर जारी किया है। इसका मकसद यह है कि अगर कहीं बाहर कॉपी लिखे जाने का मामला सामने आया तो यह पकड़ने में आसानी होगी कि कॉपी किस सेंटर की है। ऐसे में सेंटर व स्टूडेंट्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। लेकिन जब कॉपियों पर प्रॉपर सीरियल नंबर ही नहीं है तो इस योजना के हश्र को समझना आसान है। अगर समय रहते कॉपियों के सीरियल को दुरुस्त नहीं किया गया तो नकल पर रोक लगाने के दावे की भी हवा निकल सकती है।

सेंटर हेड ने दिखाया आइना

दसवीं व बारहवीं एग्जाम में नकल रोकने का अलग प्लान बनाकर यूपी बोर्ड भले अपनी पीठ थपथपा रहा हो लेकिन सेंटर हेड ने उन्हें आइना दिखाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर्स संग हुई मीटिंग में सेंटर हेड ने शिकायत किया कि तीन दिन से कॉपियों का सीरियल बना रहे हैं लेकिन बन नहीं रहा है। स्थिति को संभालते हुए डीआईओएस डॉ। वीपी सिंह की ओर से स्थिति स्पष्ट की गई। उन्होंने कहा कि अगर कॉपियों के सीरियल नंबर में गड़बड़ी है तो ऐसी कापियों को अलग कर उसकी लिखित सूचना दें। जिससे समय रहते कॉपियों के सीरियल को सही किया जा सके।

एग्जाम में अपीयर होने वाले सभी स्टूडेंट्स को सीरियल नंबर वाली कॉपी ही दी जाएगी। रही बात कॉपियों के सीरियल नंबर में गड़बड़ी की तो उसे एग्जाम से पहले दुरुस्त कर लिया जाएगा।

डॉ। वीपी सिंह, डीआईओएस