-यूपी बोर्ड एग्जाम में परिक्षेत्र, मंडल व डिस्ट्रिक्ट लेवल पर तैनात होंगे 12 फ्लाइंग स्क्वॉड

-निगरानी को शासन ने माध्यमिक विभाग के उप शिक्षा निदेशक को बनाया ऑब्जर्वर

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

यूपी बोर्ड के दसवीं व बारहवीं की परीक्षा में नकल रोकने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है। इस क्रम में त्रिस्तरीय परिक्षेत्र, मंडल व डिस्ट्रिक्ट लेवल पर अलग-अलग फ्लाइंग स्क्वाड का गठन किया गया है। टोटल 12 फ्लाइंग स्क्वाड गठित किए गए हैं। इसके अलावा शासन स्तर पर शिक्षा निदेशालय के उप शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) शिव सेवक सिंह को ऑब्जर्वर बनाया गया है। जो पूरे प्रदेश में होने वाली परीक्षा पर नजर रखेंगे।

15 जिलों का करेंगे इंस्पेक्शन

बनारस क्षेत्रीय बोर्ड ऑफिस के अपर सचिव सतीश सिंह ने बताया कि परिक्षेत्र स्तर पर तीन-तीन फ्लाइंग स्क्वॉड बनाए गए हैं जो परीक्षा के दौरान परिक्षेत्र के 15 जिलों में निरीक्षण करेंगे। ये अपर सचिव सतीश सिंह, उप सचिव बी भारती व उप सचिव जय करन यादव के नेतृत्व में अलग-अलग फ्लाइंग स्क्वॉड गठित किए गए हैं।

तीन दलों के जिम्मे होगा मंडल

संयुक्त शिक्षा निदेशक अजय कुमार द्विवेदी के मुताबिक मंडल स्तर परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए तीन-तीन फ्लाइंग स्क्वॉड गठित किया गया है जो वाराणसी, चंदौली, जौनपुर व गाजीपुर के विभिन्न सेंटर्स का इंस्पेक्शन करेगा। नकल और गड़बड़ी की शिकायत की सीधे निगरानी करेगा।

तैनात होंगे स्टैटिक मजिस्ट्रेट

डीआइओएस डॉ। वीपी सिंह के मुताबिक दसवीं व बारहवीं की परीक्षा में नकल रोकने के लिए डिस्ट्रिक्ट को नौ जोन व 20 सेक्टर में बांटा गया है। सभी जोन व सेक्टर में मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। इसके अलावा चार सदस्यीय छह अलग-अलग फ्लाइंग स्क्वाड गठित किया गया है। वहीं डिस्ट्रिक्ट में छह संवेदनशील सेंटर्स पर पूरे तीन घंटे तक स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे।

150 सेंटर्स पर 4395 कक्ष निरीक्षक

यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए डिस्ट्रिक्ट में बने 150 सेंटर्स पर दसवीं व बारहवीं के 109140 परीक्षार्थियों की परीक्षा के लिए 4395 कक्ष निरीक्षण नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा बड़े पेपर की परीक्षा के लिए बेसिक स्कूल्स के टीचर्स की लिस्ट मांगी गई है। ताकि उन्हें आवश्यकतानुसार सेंटर्स पर तैनात किया जा सके।

इन पर रहेगी खास नजर

- हरिश्चंद्र इंटर कॉलेज (मैदागिन)

- नेशनल इंटर कॉलेज (पीलीकोठी)

- ग्राम विद्यापीठ इंटर कॉलेज (गड़खरा)

- आदर्श पलहीपट्टी इंटर कॉलेज

- सर्वोदय इंटर कालेज (बनकट)

- सरदार पटेल इंटर कॉलेज (बढ़ैनी)