-माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने लिया तैयारियों का जायजा

-नकल विहीन परीक्षा के निर्देश, बोले जल्द हो परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण

<-माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने लिया तैयारियों का जायजा

-नकल विहीन परीक्षा के निर्देश, बोले जल्द हो परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं सिर पर हैं। इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स तो दिन-रात एक किए हुए हैं ऑफिसर्स भी चैन में नहीं हैं। कुछ ऐसा ही नजारा ट्यूजडे को माध्यमिक शिक्षा परिषद के मुख्यालय पर देखने को मिला, जहां माध्यमिक शिक्षा मंत्री महबूब अली के पहुंचते ही ऑफिसर्स की भागमभाग शुरू हो गई।

समीक्षा करने पहुंचे थे

ट्यूजडे को माध्यमिक शिक्षा मंत्री महबूब अली फरवरी में शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की समीक्षा करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने ऑफिसर्स के साथ बैठक करके कई दिशा निर्देश जारी किए। उन्होंने अधिकारियों को नकल विहीन परीक्षा करवाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने परीक्षा केन्द्र के निर्धारण का कार्य भी जल्द से जल्द पूरा करने को कहा है। समीक्षा बैठक में माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ। अवध नरेश शर्मा, प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेन्द्र कुमार, सचिव अमरनाथ वर्मा आदि शामिल रहे।

सीसीटीवी के लिए बजट नहीं

इस दौरान पत्रकारों से हुई बातचीत में उन्होंने लोकायुक्त के उस बयान का खंडन किया, जिसमें लोकायुक्त ने कहा है कि परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण बगैर पैसा लिए नहीं किया जा रहा। उन्होंने पत्रकारों के इस सवाल पर कि क्या परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसपर कहा कि इसके लिए बजट पूरा नहीं है। हालांकि, उन्होंने यह जरूर कहा कि यदि स्कूल अपने स्तर पर चाहें तो सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था कर सकते हैं।

फरवरी में शुरू होनी है परीक्षा

गौरतलब है कि इस बार यूपी बोर्ड की क्0वीं और क्ख्वीं की परीक्षाएं क्9 फरवरी से शुरू हो रही हैं। इसमें हाईस्कूल की परीक्षा क्क् मार्च तक चलेगी और इंटरमीडिएट की परीक्षा ख्फ् मार्च तक चलेगी। बोर्ड की ओर जारी इन्फार्मेशन में कहा गया है कि इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में परीक्षार्थियों की संख्या म्ब्,ख्फ्,क्98 है। इनमें हाईस्कूल में संस्थागत एवं व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की संख्या फ्ब्,98,ब्फ्0 एवं इंटरमीडिएट में यह संख्या ख्9,ख्ब्,7म्8 है।