बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर कॉपियों की जांच में भी रहेंगे खास इंतजाम

पर्यवेक्षक को दी गई है जांच केंद्रों के औचक निरीक्षण की जिम्मेदारी

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने के लिए बोर्ड ने पूरी ताकत लगा दी थी। इसका असर भी देखने को मिला। पिछले सालों के मुकाबले इस बार बोर्ड परीक्षाओं के दौरान नकल माफियाओं पर काफी हद तक अंकुश लगता दिखा। इससे उत्साहित होकर यूपी बोर्ड ने अब उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में भी बड़े स्तर पर सुधार की तैयारी की है। इस बार मूल्यांकन के दौरान बोर्ड परीक्षा की तरह ही मंडल स्तर पर पर्यवेक्षक तैनात किए जाएंगे। ये जिलों में बने मूल्यांकन केन्द्रों का औचक निरीक्षण करेंगे। पर्यवेक्षकों में शिक्षा विभाग के आलाधिकारी शामिल किए जाएंगे। इस बारे में डायरेक्टर यूपी बोर्ड ने निर्देश जारी किए हैं।

परीक्षकों की होगी मॉनिटरिंग

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के दौरान परीक्षकों की मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गई है। बोर्ड के डायरेक्टर ने बताया कि पहले जांच में कई गड़बडि़यां सामने आती थीं। इसे देखते हुए बोर्ड की तरफ से सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण कदम है मूल्यांकन केन्द्रों पर पहली बार सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था। मूल्यांकन में गड़बड़ी करने वाले परीक्षकों पर इस बार कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्हें डिबार भी किया जा सकता है। मूल्यांकन केन्द्रों पर शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों को भी औचक निरीक्षण का निर्देश दिया गया है।

बोर्ड परीक्षा की तरह ही मूल्यांकन में भी विशेष सर्तकता बरतने के लिए कदम उठाया जा रहा है। ताकि मूल्यांकन में गड़बड़ी रोकी जा सके।

डॉ। अवध नरेश शर्मा

डायरेक्टर, यूपी बोर्ड