-अब तक 14 हजार से ज्यादा स्टूडेंटस छोड़ चुके हैं परीक्षा

- हरदोई में पेपर लीक होने की खबर के बाद अलर्ट रहे अफसर, डीएम और डीआईओएस पहुंचे परीक्षा केंद्रों पर

BAREILLY:

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू हुए अभी चार दिन ही बीते हैं, लेकिन लगभग 14 हजार स्टूडेंट्स पूरी परीक्षाएं संपन्न होने से पहले ही फेल हो गए हैं। ये वो स्टूडेंट हैं, जो परीक्षा देने ही नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में इनका फेल होना तय है। इधर हरदोई में प्रश्नपत्र लीक होने की खबर मिलने के बाद यहां भी अफसर अलर्ट हो गए। फ्राइडे को जिला प्रशासन के अफसर, सचल दल और केंद्र व्यवस्थापक परीक्षार्थियों पर नजरें जमाए रहे। डीएम और डीआईओएस ने कई परीक्षा केंद्रों का गहन निरीक्षण किया।

दौड़ते रहे अफसर

डीएम आर विक्रम सिंह एफआर इस्लामियां ब्वॉयज इंटर कॉलेज का निरीक्षण करने पहुंचे। डीएम के साथ डीआईओएस डॉ। अचल कुमार मिश्रा भी मौजूद थे, जिन्होंने केंद्र का बारीकी से निरीक्षण किया। डीआईओएस विष्णु इंटर कॉलेज, रिक्खी सिंह ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, गुरु गोविंद सिंह स्कूल सहित अन्य केंद्रों पर भी गए। हालांकि, परीक्षा केंद्रों पर सब कुछ सामान्य रहा।

परीक्षा छोड़ रहे परीक्षार्थी

सीसीटीवी कैमरे और प्रशासनिक अमले की सक्रियता ने इस बार बोर्ड परीक्षा का चेहरा बदल दिया है। कैमरों के खौफ में नकल गुम हो गई है। नकल के लिए बदनाम केंद्रों पर भी इस बार शांति बनी हुई है। सीसीटीवी कैमरे लगने के कारण इस बार नकल सिंडिकेट का वर्चस्व टूटता नजर आ रहा है। अभी तक मात्र दो ही नकलची पकड़े गए हैं। इनको भी सचल दल की टीम ने पकड़ा है। अभी तक 14 हजार से अधिक स्टूडेंटस परीक्षा छोड़ चुके हैं। परीक्षा के पहले दिन 6,674 और दूसरे दिन 7579 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी थी। फ्राइडे को भी अंग्रेजी परीक्षा देने सैकड़ों स्ट्डेंट्स नहीं पहुंचे। सुबह की पाली में हाईस्कूल अंग्रेजी के 57,397 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड थे। जबकि परीक्षा देने 49,932 ही स्टूडेंट्स पहुंचे और 7,465 परीक्षार्थी गायब रहे। वहीं इंटरमीडिएट सुबह की पाली में संगीत और वादन में 327 में से 317 ने ही परीक्षा दी। 10 परीक्षार्थी गायब रहे। परीक्षा सम्पन्न होने तक यह संख्या 50 हजार से ऊपर पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

ड्यूटी कटवाने के लिए आवेदन

शासन के सख्त रुख के बाद भी अधिकारी यूपी बोर्ड परीक्षा में स्टेटिक मजिस्ट्रेट की ड्यूटी करने से बच रहे हैं। बरेली के सभी 129 केंद्रों पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इनमें से 23 केंद्र संवेदनशील है। लेकिन दो दर्जन से ज्यादा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट नहीं पहुंच रहे हैं। डीएम ऑफिस से लेकर डीआईओएस ऑफिस तक ड्यूटी कटवाने के लिए आवेदनों का अंबार लगा हुआ है। ड्यूटी कटवाने के लिए अधिकारी विभागीय कार्यो का हवाला देने के साथ ही स्टाफ और वाहनों की कमी का तर्क दे रहे हैं। सबसे बुरा हाल पशुधन विभाग का है। तीन दर्जन परीक्षा केंद्रों पर पहले पशु चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गयी। सीडीओ के कहने पर इनकी जगह पशुधन प्रसार अधिकारी लगा दिए गए। वहीं खाद्य सुरक्षा एवं बीज प्रमाणीकरण विभाग के अधिकारियों ने तो खुद को केंद्रीय कार्यालय से बताते हुए ड्यूटी से साफ इनकार कर दिया।

बदले गए केंद्र व्यवस्थापक

परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों के लिए जरूरी सुविधाओं को नजरअंदाज करना केंद्र व्यवस्थापकों को भारी पड़ रहा है। फ्राइडे को डीआईओएस डॉ। अचल कुमार मिश्रा ने कार्रवाई करते हुए बहेड़ी के सफीक अहमद इंटर कॉलेज केंद्र के व्यवस्थापक और बाहरी व्यवस्थापकों को बदल दिया। इस केंद्र पर परीक्षार्थियों के लिए बेंच और चेयर की व्यवस्था नहीं की गई थी। लिहाजा, परीक्षार्थियों को टाट-पट्टी पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ रही थी, जिसके देखते हुए व्यवस्थापकों को बदल ि1दया गया।

हाईस्कूल अंग्रेजी

सुबह की पाली

- 57,397 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड।

- 49,932 स्टूडेंट्स ने दी परीक्षा।

- 7465 परीक्षार्थी रहे गैर हाजिर।

इंटरमीडिएट संगीत और वादन

सुबह की पाली

- 327 स्टूडेंट़्स रजिस्टर्ड।

- 317 स्टूडेंट्स ने दी परीक्षा।

- 10 परीक्षार्थी रहे गैरहाजिर।

शाम की पाली

इंटरमीडिएट गणित और सांख्यिकी

8436 स्टूडेंटस रजिस्टर्ड

7565 स्टूडेंटस ने दी परीक्षा

871 परीक्षार्थी रहे गैरहाजिर