- हरदुआ के इंटर कॉलेज में डीआईओएस के निरीक्षण के दौरान खुलासा

- पूछने पर टीचर नहीं बता पाए टाइम टेबल

BAREILLY:

बोर्ड परीक्षा की तैयारी का जायजा लेने डीआईओएस जब नवाबगंज में हरदुआ के लाल बहादुर शास्त्री इंटर कॉलेज पहुंचे तो चौंकाने वाला मामला सामने आया। यहां क्लास में क्वेश्चन बैंक से पढ़ाई हो रही थी। जब डीआईओएस ने बच्चों से किताबें मांगी तो बोर्ड की तरफ से आदेशित किताबों की जगह निजी प्रकाशन की किताबें पाई गई।

स्कूल का यह हाल देख डीआईओएस अचल कुमार मिश्र ने प्रधानाचार्य से कड़ी नाराजगी जताई। डीआईओएस जब कॉलेज के टीचर्स से रूबरू हुए तो उन्हें स्कूल के टाइम टेबल के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। उन्हें यह तक नहीं पता था कि बच्चों को कौन से दिन क्या पढ़ाना है? और न ही समय से पीरियड लग रहे थे। टॉयलेट में पसरी गंदगी देख भी डीआईओएस भड़क उठे।

बोर्ड की पुरानी मार्कशीट भी मिलीं

निरीक्षण के दौरान डीआईओएस को कॉलेज में बोर्ड की 282 मार्कशीट भी मिलीं। मार्कशीट पर पैसों की पर्ची भी लगी पाई गई। इनमें 2017-18 की इंटरमीडिएट की 166 मार्कशीट थीं। इनमें से 76 पास हो चुके छात्रों की थीं तो 90 फेल छात्रों की थीं। ठीक इसी तरह से हाईस्कूल की भी 116 मार्कशीट मिली। इनमें से 28 पास छात्रों की थी, जबकि 88 फेल छात्रों की थीं।

संदिग्ध्ा है मामला

इतनी ज्यादा मार्कशीट को देखकर खुद डीआईओएस भी हैरान रह गए। जब उन्होंने मार्कशीट को न बांटे जाने का कारण पूछा तो प्रिंसिपल ने कहा कि जो छात्र मार्कशीट लेने नहीं आए उनकी मार्कशीट रखी हुई हैं। हालांकि डीआईओएस इस जवाब से जरा भी संतुष्ट नहीं हुए। उन्होंने प्रिंसिपल को वर्ष 2016 और वर्ष 2017 की बोर्ड परीक्षा के रिकॉर्ड के साथ तलब किया है।

एक ही साइन पर कई मार्कशीट इश्यू

इसके अलावा एक ही व्यक्ति को कई मार्कशीट इश्यू करने का भी मामला सामने आया है। एक साथ कई मार्कशीट ले जाने के एक ही व्यक्ति के साइन रजिस्टर में थे।

बच्चों के रिकॉर्ड गायब

कुछ रजिस्टर ऐसे भी पाए गए, जिनमें बच्चों के नाम तो थे, लेकिन अक्टूबर से लेकर अभी तक उनका कोई रिकॉर्ड नहीं मिला। डीआईओएस ने स्कूल को नोटिस दे दिया है और फ्राइडे को ऑफिस में आकर अपना पक्ष रखने को कहा है।

सीसीटीबी लगाने को दिए आदेश

स्कूल के हर क्लास में केवल एक-एक ही कैमरा लगा हुआ था। कमरों की खिड़कियों पर दरवाजे नहीं थे, जिसके बाद डीआईओएस ने तत्काल दरवाजे लगवाने का आदेश दिया। सीसीटीवी और वॉयस रिकॉर्डर का काम भी जल्द पूरा करने को कहा गया है।