-यूपी बोर्ड के एग्जाम के लिए डिस्ट्रिक्ट में बनाए गए 175 केन्द्र

-इस बार इंटरमीडिएट व हाईस्कूल में 1,07,620 स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम

<-यूपी बोर्ड के एग्जाम के लिए डिस्ट्रिक्ट में बनाए गए क्7भ् केन्द्र

-इस बार इंटरमीडिएट व हाईस्कूल में क्,07,म्ख्0 स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम

BAREILLY

BAREILLY

शिक्षा विभाग ने आगामी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए कसरत शुरू कर दी है। इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में एग्जाम देने वाले क्,07, म्ख्0 परीक्षार्थियों के लिए क्7भ् सेंटर्स बनाए हैं। इस हिसाब से हर एक सेंटर पर म्क्भ् स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। इसी के साथ ही स्कूल्स को सेंटर्स बनवाने के लिए डीआईओएस कार्यालय में शिक्षा माफियाओं ने अधिकारियों से जुगाड़़ लगा रहे हैं। इन दिनों डीआईओएस कार्यालय में शिक्षा माफियाओं की भीड़ लग रही है।

सीडीओ ने सेंटर्स पर लगाई मुहर

सेंटर्स बनाने के लिए बीते दिनों शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक सीडीओ शिव सहाय अवस्थी की अध्यक्षता में हुई थी। बैठक में क्क् सेंटर्स पर कैंची चलाई गई। वहीं क्8म् में से क्7भ् सेंटर पर अधिकारियों ने अपनी मुहर लगाई। सेंटर्स की लिस्ट अब डीएम के पास जाएगी। इसके बाद कमिश्नर और फिर शासन इस पर अंतिम मुहर लगाएगा।

सेंटर के लिए लगी रहे जुगाड़

इस बार भी यूपी बोर्ड की परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह सात से दस बजे तक चलेगी। वही दूसरी पाली दोपहर दो से शाम पांच बजे तक की होगी। पहली पाली में हाईस्कूल के स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। जबकि दूसरी पाली में इंटर के छात्र एग्जाम देंगे। बता दें कि यूपी बोर्ड के एग्जाम शिक्षा माफिया काफी सक्रिय रहते हैं। इसलिए सेंटर बनवाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। अधिकारियों और कर्मचारियों को तरह-तरह के प्रलोभन दे रहे हैं। वहीं माननीयों और अधिकारियों से जुगाड़ लगवा रहे हैं।

बोर्ड एग्जाम के लिए सेंटर्स की सूची पर सीडीओ ने मुहर लगा दी है। लिस्ट डीएम और फिर कमिश्नर के बाद शासन के पास अंतिम मुहर लिए जाएगी। एक सेंटर इस बार म्क्भ् परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

-गजेन्द्र कुमार, डीआईओएस