आ गया रिजल्‍ट
देश में सबसे ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स वाला यूपी बोर्ड UPMSP UP Board 12th HSC result 2017 अपने लाखों परीक्षार्थियों का रिजल्‍ट जारी करने वाला है। बोर्ड सूत्रों के मुताबिक आज यानि 9 जून को बोर्ड अपने 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट जारी करना था। देखना यह है कि क्‍या पिछली बार की ही तरह इस बार भी यूपी बोर्ड 2017 में लड़कियां ही लड़कों से बाजी मारेंगी। चुनावों की वजह से लेट हुए एग्‍जाम के कारण यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट भी लेट हो गया है। पहले मई के लास्‍ट में रिजल्‍ट आने वाला था, लेकिन अब यह शुक्रवार 9 जून को आएगा।

दोपहर 12:30 बजे घोषित हुआ रिजल्‍ट
इलाहाबाद स्‍थित यूपी बोर्ड UPMSP UP Board 12th HSC result 2017 के सूत्रों के मुताबिक 12वीं का रिजल्‍ट दोपहर 12 बजे के आसपास आ गया है। इस बार यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट थोड़ा टफ होने की बात सुनने में आ रही है। यूपी में सरकार बदलने के साथ ही एग्‍जाम में बड़ा बदलाव आया और सख्‍ती बढ़ गई। खैर रिजल्‍ट जो भी हो, कल दोपहर तक लाखों स्‍टूडेंट्स की मेहनत और भाग्‍य का फैसला इंटरनेट पर आ जाएगा।

up board result 2017: यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्‍ट डिक्‍लेयर,फतेहपुर की प्रियांशी तिवारी ने किया टॉप
यूपी बोर्ड रिजल्‍ट देखने के ये हैं सबसे आसान तरीके UPMSP UP Board 12th Results 2017
यूपी बोर्ड की इस साल की 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले स्‍टूडेंट्स अपना रिजल्‍ट कहां और कैसे देख पाएंगे। जानें इसके ईजी स्‍टेप्‍स।
1-   यूपी बोर्ड 12वीं के छात्र और छात्राएं अपना रिजल्‍ट यूपी बोर्ड की वेबसाइट के अलावा जागरण जोश की साइट पर भी देख पाएंगे।
2-   सबसे पहले अपने मोबाइल या डेस्‍कटॉप के ब्राउजर पर http://upresults.nic.in/ या up12.jagranjosh.com वेबसाइट खोलें।
3-   इस पेज पर अपना अपना रोल नंबर और बाकी जरूरी डीटेल भरें
4-   सबमिट करते ही आपका डीटेल्‍ट रिजल्‍ट सामने स्‍क्रीन पर होगा
5-   आप इस रिजल्‍ट की सॉफ्ट कॉपी PDF के रूप में स्‍टोर कर सकते हैं
6-   या फिर आप प्रिंट बटन दबाकर अथवा कीबोर्ड पर CTRL+P प्रेस करके अपने रिजल्‍ट का प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

up board result 2017: यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्‍ट डिक्‍लेयर,फतेहपुर की प्रियांशी तिवारी ने किया टॉप
अगली बार से यूपी बोर्ड एग्‍जाम पूरी तरह बदल जाएंगे
इस बार यूपी बोर्ड के एग्‍जाम में पिछले सालों की तुलना में काफी सख्‍ती रही है, यानि नकलचियों की काफी धर पकड़ हुई। इसका असर कल के रिजल्‍ट में देखने को मिलेगा। वैसे आपको बता दें कि यूपी की नई सरकार नकल अध्यादेश लाने वाली है। यानि अगले साल से यूपी बोर्ड में सिर्फ पढ़ने वाले ही पास होंगे, नकल के भरोसे रहने वालों को क्‍या होगा। इसका पता तो अगले साल ही होगा। इस साल यूपी बोर्ड में 10वीं और 12वीं मिलाकर कुल 54 लाख 66 हजार से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स ने एग्‍जाम दिया है। यूपी बोर्ड 12वी यानि इंटरमीडिएट एग्‍जाम में 24 लाख 51 हजार 474 और 10वीं में 30 लाख 15 हजार 57 स्‍टूडेंट्स ने एग्‍जाम दिया है। इतने सारे स्‍टूडेंट्स का इंतजार बस कुछ ही घंटों में खत्‍म होने वाला है।

National News inextlive from India News Desk