-डीएवी, भारती विद्यालय, हरजेन्दर नगर में मूल्यांकन पूरा

-मूल्यांकन टाइम बढ़ाने के लिए बोर्ड से परमीशन मांगी गई

kanpur@inext.co.in

KANPUR:

यूपी बोर्ड का मूल्यांकन तय समय पर पूरा नहीं हो पाया। सरयू नारायण बाल विद्यालय इंटर कॉलेज आजाद नगर और जीआईसी में मूल्यांकन की भ्0 हजार से ज्यादा कॉपियां चेक होना बाकी हैं, जिसमें इंटर की हिन्दी और केमेस्ट्री की कॉपियां शामिल हैं। डीएवी, गुरुनानक इंटर कॉलेज और हरजेन्दर नगर इंटर कॉलेज का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है।

हिंदी और केमेस्ट्री की ख्भ्-ख्भ् हजार कॉपियां

जीआईसी प्रिंसिपल आरपी राजपूत ने बताया कि इंटर केमेस्ट्री की क् लाख ब्ब् हजार कॉपियां आई हैं, जिसमें अभी ख्भ् हजार कॉपी चेक होनी बाकी हैं। बोर्ड ने क्म् डीएचई और क्म्ब् परीक्षक लगाए थे, जिसमें से 9 डीएचई और 98 परीक्षक कॉपी चेक कर रहे हैं। करीब ख्क् परीक्षकों को बोर्ड से परमीशन लेकर सेंटर पर लगाया गया है।

वहीं सरयू नारायण बाल विद्यालय आजाद नगर के प्रिंसिपल हरिश्चन्द्र दीक्षित ने बताया कि इंटरमीडिएट की हिन्दी की ख्भ् हजार कॉपी चेक होनी हैं। उम्मीद है कि दो दिन में कॉपी चेक हो जाएंगी। हिन्दी की कॉपी क्8क् परीक्षक चेक कर रहे हैं। डीआईओएस कोमल यादव ने बताया कि बोर्ड सचिव से तीन दिन का और वक्त मांगा गया है। इलेक्शन के पहले कॉपी चेक कराने का प्रयास किया जाएगा।

क्00 कॉपी डेली चेक करके फंस गए

यूपी बोर्ड ने कॉपी चेक करने के लिए अधिकतम पेमेंट क्0 हजार रुपए फिक्स कर रखा है। अगर कोई टीचर इतनी ज्यादा कॉपियां चेक कर देता है कि उसका पेमेंट इस लिमिट से ओवर हो जाता है तो उसे एक्स्ट्रा पेमेंट नहीं मिलेगा। बाल विद्यालय में एक सेल्फ फाइनेंस कॉलेज के हिन्दी के टीचर आर बाजपेई ने इंटर हिन्दी की क्भ् दिन में क्भ्00 कॉपी चेक कर डाली, जिससे एवरेज एक दिन में क्00 कॉपी का आया जोकि नियम के खिलाफ है। इंटर में एक कॉपी चेक करने के लिए परीक्षक को 7 रुपए मिलते हैं। अब ज्यादा बिल पेश करने पर उन्हें ऑडिट में फंसने का डर पैदा हो गया है।