-माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अव्यवस्थाओं और नकल की सूचना देने के लिए बनाया कंट्रोल रूम

-बिल जमा नहीं होने के कारण बीएसएनएल ने काटा विभाग का फोन कनेक्शन

BAREILLY: यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए बनाया गए कंट्रोल रूम के फोन का कनेक्शन बीएसएनएल ने काट दिया है। बीएसएनएल ने बिल जमा नहीं होने पर कनेक्शन काटा है। इस वजह से डीआईओएस ऑफिस की ओर से बनाए गए कंट्रोल रूम का मकसद पूरा नहीं हो रहा है और आलाधिकारियों को सेंटर्स पर हो रही नकल और बदइंतजामी की जानकारी नहीं मिल पा रही है।

थर्सडे से स्टार्ट हुए एग्जाम

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का एग्जाम थर्सडे से 134 सेंटर्स पर स्टार्ट हुआ। जिले भर के एग्जाम पर विभागीय अधिकारियों की नजर रहे, इसलिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने उप्र माध्यमिक शिक्षा अभियान के ऑफिस को कंट्रोल रूम बनाया है। साथ ही सभी केन्द्र व्यवस्थापकों और फ्लाइंग स्क्वॉड को निर्देश दिए कि कोई भी दिक्कत होने या नकल पकड़े जाने पर 0581-2427433 पर तत्काल सूचना दें। ताकि, अधिकारियों को उसकी जानकारी रहे। लेकिन, माध्यमिक शिक्षा विभाग के कंट्रोल रूम का फोन कनेक्शन कट होने के कारण मौन है। इस कारण कंट्रोल रूम पर कोई भी सूचना नहीं आ पा रही है।

तीन माह से जमा नहीं किया बिल

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने फोन का बिल करीब साढ़े छह हजार रुपए बीते तीन माह से जमा नहीं किया है। इस कारण बीएसएनएल ने इस नंबर की सभी सेवाएं बंद कर दी हैं। फोन का कनेक्शन कट होने के कारण केन्द्र व्यवस्थापकों को लिखित में सूचनाएं विभागीय अधिकारियों को भेजनी पड़ रही हैं। द्रोपदी कन्या इंटर कॉलेज के केन्द्र व्यवस्थापक ने लिखित में शिकायत भेजी है कि राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, साहू गोपीनाथ इंटर कॉलेज ,डॉ। सुशीला गिरीश कन्या इंटर कॉलेज के टीचर्स ने एग्जाम ड्यूटी ज्वॉइन नहीं की है।

दो-दो कर्मचारी किए तैनात

डीआईओएस ने कंट्रोल रूम के फोन को रिसीव करने के लिए दो-दो कर्मचारी तैनात किए हैं। सुबह छह से दोपहर एक बजे तक कर्मचारी सरोज ड्यूटी चार्ट के मुताबिक विभाग के एक बाबू के साथ तैनात रहती हैं। वहीं, दोपहर एक से शाम छह बजे तक निशी विभागीय बाबू के साथ ड्यूटी निभाती हैं।

डीआईओएस ने प्रिंसिपल्स को थमाया नोटिस

-टीचर्स को रिलीव नहीं करने पर कम पड़े इंविजिलेटर्स

BAREILLY: यूपी बोर्ड के एग्जाम में सहयोग नहीं करने और टीचर्स को रिलीव नहीं करना 10 प्रिंसिपल्स को भारी पड़ गया है। डीआईओएस ने उन्हें नोटिस जारी किया है। साथ ही तत्काल टीचर्स रिलीव नहीं करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। वहीं, प्रिंसिपल्स द्वारा टीचर्स रिलीव नहीं करने पर सेंटर्स पर इंविजिलेटर्स की कमी पड़ रही है।

134 सेंटर्स पर हो रहे हैं एग्जाम

एग्जाम के पहले ही दिन माध्यमिक शिक्षा विभाग को पहले दिन इंविजिलेटर्स की कमी से जूझना पड़ा। करीब 20 फीसदी इंविजिलेटर्स सेंटर्स पर नहीं पहुंचे। सेंटर्स इंचार्ज ने डीआ‌ई्रओएस मुन्ने अली को इंविजिलेटर्स की कमी के बारे में बताया। डीआईओएस ने फ्राइडे को राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, साहू गोपीनाथ इंटर कॉलेज, डॉ। सुशीला गिरीश कन्या इंटर कॉलेज समेत 10 कॉलेजेज के प्रिंसिपल्स को नोटिस जारी किया है। डीआईओएस ने सभी प्रिंसिपल्स को एग्जाम ड्यूटी में लगाए सभी टीचर्स को तत्काल रिलीव करने का आदेश दिया है। साथ ही हिदायत दी कि टीचर्स को तुरंत रिलीव नहीं किया गया, तो प्रिंसिपल्स के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

अधीनस्थों ने फोन की सेवाएं बंद होने की सूचना दी थी। तीन दिन पहले बिल जमा हो चुका है, लेकिन अभी भी फोन बंद है। बीएसएनएल के अधिकारियों से जल्द बात कर फोन की सर्विस शुरू कराई जाएगी।

मुन्ने अली, डीआईओएस