डीएम ने देखे जसराना के केंद्र, बाहरी शिक्षक लगाने के निर्देश

एडीएम, एसडीएम सहित विभागीय उड़नदस्ते दिन भर दौड़ते रहे

फीरोजाबाद : बोर्ड परीक्षा के पहले दिन ¨हदी के पेपर में नकलची तो ज्यादा नहीं पकड़े गए, लेकिन कक्ष निरीक्षकों पर उड़नदस्तों की गाज गिरी। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने कई परीक्षा केंद्रों पर संदिग्ध नजर आने वाले कक्ष निरीक्षकों की वीडियोग्राफी कराई। मां चंद्रवती देवी इंटर कॉलेज भादऊ में शाम की पारी में एक कक्ष में से शोर सुनाई देने पर जिविनि रवींद्र सिंह ने दो कक्ष निरीक्षकों को पुलिस को सौंप दिया।

कम उम्र के होने के कारण इन पर संदेह हुआ था। एडीएम, एसडीएम सहित अन्य प्रशासनिक अमला भी परीक्षा में दौड़ लगाता नजर आया.हाईस्कूल की परीक्षा में डीएम विजय किरन आनंद ने कई स्कूलों का निरीक्षण किया। रसाल सिंह इंटर कॉलेज में उन्होने छात्राओं की उत्तर पुस्तिकाओं का भी मिलान किया। इस दौरान वित्त एवं लेखाधिकारी देवआनंद द्वारा दो कक्ष निरीक्षकों पर संदेह जताने पर डीएम उस कक्ष में पहुंचे तथा उन्होने कक्ष निरीक्षकों की वीडियोग्राफी कराते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी। चौधरी रामवीर सिंह इंटर कॉलेज पट्टी बनवारा में कक्ष निरीक्षक कम होने पर मौके से ही जिविनि को फोन मिलाकर कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था के निर्देश दिए।

सामंती देवी सूरज सिंह इंटर कॉलेज टीकामई में पहुंचने पर 42 में से मात्र 10 छात्राएं परीक्षा देते हुए मिली। स्कूल का फर्श एवं पानी आदि व्यवस्थाएं न होने पर उन्होने जिविनि को उक्त परीक्षा केंद्र को भविष्य के लिए काली सूची में डालने के निर्देश दिए। जिविनि रवींद्र सिंह ने रामवीर सिंह पट्टी बनवारा, सौदान सिंह उमावि, मां अंजनी स्कूल का निरीक्षण किया। प्रेमी बाबा इंटर कॉलेज झपारा में एक कक्ष में दो-तीन छात्राओं के प्रश्न पत्र पर जवाब लिखे मिलने पर उन्होने तत्काल की कक्ष निरीक्षक को हटा केंद्र से बाहर करने के आदेश दिए। वहं मां चंद्रवती इंटर कॉलेज भादऊ में कम उम्र के दो कक्ष निरीक्षक मिलने एवं क्लास में आवाज होने पर उन्हें पुलिस को सौंप दिया। बाद में केंद्र व्यवस्थापक द्वारा नए शिक्षक होने पर जिविनि ने उन्हें परीक्षा कार्य से हटाने के आदेश देते हुए कक्ष से बाहर कर दिए।

वहीं जीआईसी नसीरपुर के प्रधानाचार्य केके यादव ने भंडपुर में एक छात्रा के पास से मोबाइल मिलने पर छात्रा को मोबाइल के साथ में बुक कर दिया। एसडीएम र¨वद्र सिंह ने राजकुमार कर्पूरी देवी उमावि सहित कई परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। नगला गुलाल के दो परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षक न आने पर उन्होने जिविनि से फोन पर पर्यवेक्षक भेजने के लिए कहा। वहीं वित्त एवं लेखाधिकारी देव आनंद ने आरके इंटर कॉलेज कोटला में एक छात्रा को गाइड के पन्ने एवं एक छात्रा को हस्तलिखित पन्ने के साथ में पकड़ा। इन्हें बुक कर दिया। टूंडला में एसडीएम श्रीराम यादव एवं क्षेत्राधिकारी प्रशांत कुमार ने भी स्कूलों का निरीक्षण किया। जवाहर लाल स्कूल में अंधेरा मिलने पर बिजली सही कराने के निर्देश दिए।