- इस बार भी फरवरी के फ‌र्स्ट वीक में शुरू होंगे यूपी बोर्ड एग्जाम

- बायोमैट्रिक्स अटेंडेंस वाले स्कूलों को सेंटर बनाने में दी जाएगी प्राथमिकता

LUCKNOW :

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से अगले साल होने वाले यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर के एग्जाम में बदलाव करने जा रहा हैं। साल 2019 में होने वाले यूपी बोर्ड एग्जाम में टाइम टेबल बदला जाएगा। अभी तक हाईस्कूल की पहली पाली का एग्जाम सुबह साढ़े सात बजे होता था, जो अब सुबह आठ बजे होगा। इस पर डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा की ओर से अधिकारियों को आदेश जारी किए गए हैं।

अभी होती थी दिक्कत

अब यूपी बोर्ड के एग्जाम अप्रैल की जगह फरवरी में होने लगे हैं। सुबह के टाइम फरवरी में हल्की ठंड रहती है। जिससे स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर जाने में दिक्कत होती थी। कई जगहों पर तो स्टूडेंट्स को खुले मैदान में भी एग्जाम देना होता था। जिससे उनकी समस्या और बढ़ जाती थी। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए बोर्ड एग्जाम के समय में परिवर्तन के लिए निदेशालय ने डिप्टी सीएम के सामने प्रस्ताव रखा था, जिस पर उनकी सहमति मिल गई है।

आठ बजे से शुरू होगा एग्जाम

दरअसल, यूपी बोर्ड एग्जाम दो शिफ्ट में होता है। पहली शिफ्ट में हाईस्कूल का एग्जाम सुबह 7.30 बजे से 10.45 और दूसरी शिफ्ट में में इंटरमीडिएट का एग्जाम दोपहर 2 से 5.15 बजे तक होता था। डिप्टी सीएम की अध्यक्षता में माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसरों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग में पहली शिफ्ट के एग्जाम का समय बदलने पर चर्चा हुई। तय हुआ कि साल 2019 के यूपी बोर्ड एग्जाम में पहली शिफ्ट का एग्जाम सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक कराया जाएगा।

16 दिन चलेंगे एग्जाम

साल 2018 की यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट एग्जाम बीती 6 फरवरी से शुरू हुए थे। इस बार भी तय हुआ है कि वर्ष 2019 की बोर्ड एग्जाम भी फरवरी के पहले वीक में में ही शुरू कराते हुए 16 दिनों में खत्म कराया जाएगा। इसकी तैयारी के लिए अफसरों को निर्देश दिए गए हैं।

इन स्कूलों को ज्यादा अंक

साल 2019 की बोर्ड एग्जाम के एग्जाम सेंटर्स बनाने में उन स्कूलों को प्राथमिकता दी जाएगी जहां सीसीटीवी के साथ-साथ बच्चों की अटेंडेंस में बायोमैट्रिक डिवाइस का प्रयोग हो रहा है। ऐसे स्कूलों को सेंटर बनाते समय अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे।