- कक्ष निरीक्षकों के समान ही मिलेगा पारिश्रमिक

- 19 फरवरी से शुरू होने वाली है बोर्ड की परीक्षा

Meerut : यूपी बोर्ड के एग्जाम क्9 फरवरी से शुरू हो रहे हैं। हाईस्कूल व इंटर परीक्षा में नकल रोकने के लिए सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है। नकल रोकने व एग्जाम सेंटर पर पुख्ता नजर रखने के लिए सचल दस्तों को ही लगाना सरकार नकाफी समझ रही है। इसलिए सचल दस्तों के साथ ही हर सेंटर पर आंतरिक दस्तों का गठन करने का निर्देश भी दिया गया है।

मिलेगा पारिश्रमिक

सरकार ने यह भी फैसला लिया है कि सचल दस्तों में शिक्षा विभाग के अधिकारियों व खुद डीआईओएस को शामिल किया जाएगा। वहीं आंतरिक दस्तों में तीन लोग तैनात किए जाएंगे। सेंटर से जुड़े इन लोगों को कक्ष निरीक्षक के बराबर ही पारिश्रमिक मिलेगा।

ये होगी आंतरिक दस्ता टीम

माध्यमिक शिक्षा निदेशक निदेशक डॉ। अवध नरेश शर्मा की ओर से सभी डीआईओएस को नकल पर रोक लगाने के लिए उठाए जाने वाले कदम की जानकारी दी। जिसका पत्र विभाग को भेजा गया है। इसमें सचल दस्तों के साथ ही सभी केंद्रों पर आंतरिक निरक्षण दस्तों के गठन का निर्देश दिया है। इस दस्ते का गठन सेंटर के शिक्षकों से ही किया जाएगा। दस्ते में तीन सदस्य होंगे।

मेरठ में भी क्फ्क् सेंटर पर तीन-तीन सदस्यों की टीम बना दी गई है। हर सेंटर पर यह आंतरिक दस्ते की टीम मौजूद होगी। जो सेंटर पर प्रत्येक कक्ष में अचानक से जाकर चेकिंग कर सकेगी।

एके मिश्रा, डीआईओएस

दर्ज होगी रिपोर्ट

परीक्षा के दौरान नकल पए जाने पर परीक्षार्थियों के साथ ही केंद्र व्यवस्थापक को भी दोषी माना जाएगा। इस संबंध में सभी डीआईओएस को निर्देश दिया गए है। नकल वाले एग्जाम सेंटर के व्यवस्थापक के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज करने का अधिकार सचल दस्ते के प्रभारी अधिकारी व फिर डीआईओएस को होगा।

लापरवाही पड़ेगी भारी

माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने कहा है कि यूपी बोर्ड एग्जाम में कोई भी लापरवाही बर्दाशत नहीं होगी। यह डीआईओएस मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक का जिम्मा होगा कि केंद्र पर कोई गड़बड़ी की शिकायत न मिले। नकल की शिकायत मिलेगी तो तुरंत कार्रवाई की जाए।

निर्देश दिए

नकलविहिन परीक्षा के लिए कई स्तरों पर तैयारियों के निर्देश दिए हैं सभी मंडलों में आयुक्त और डीएम को भेजे गए पत्र में मुख्य सचिव ने उन्हें डीआईओएस के साथ तालमेल कर परीक्षा शुरू होने से एक सप्ताह पहले बैठक के निर्देश दिए है। डीएम को एग्जाम केदौरान केंद्र पर तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही सचल दस्तों के साथ सुरक्षा कर्मचारियों की तैनाती के लिए भी कहा है।