- यूपी बोर्ड परीक्षा के अभ्यर्थियों की संख्या में आयी भारी कमी

- हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में पिछले साल के मुकाबले हुए कम रजिस्ट्रेशन

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं में इस बार स्टूडेंट्स की संख्या में भारी कमी आयी है। पिछले साल की परीक्षा में जहां हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 7क्,ख्0,ख्म्भ् परीक्षार्थी शामिल हुए थे, वहीं इस बार की परीक्षा में कुल म्ब्,ख्फ्,क्98 स्टूडेंट्स ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। इस हिसाब से इस बार कुल म्,97,0म्7 परीक्षार्थियों की कमी आयी है। पिछले साल की हाई स्कूल की परीक्षा में कुल फ्9,9फ्,क्99 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। जबकि इस बार इनकी संख्या फ्ब्,98,ब्फ्0 हो गई है। इसी प्रकार इंटरमीडिएट में फ्क्,ख्7,0म्म् स्टूडेंट्स लास्ट इयर शामिल हुए थे, जबकि इस बार की परीक्षा के लिए ख्9,ख्ब्,7म्8 स्टूडेंट्स ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।

क्9 फरवरी से ख्फ् मार्च तक होंगी बोर्ड परीक्षाएं

शासन के निर्देश पर यूपी बोर्ड के सेशन को अप्रैल से शुरू करने के निर्देश के कारण ख्0क्भ् की बोर्ड परीक्षाएं क्9 फरवरी से शुरू होंगी। मंडे को माध्यमिक शिक्षा परिषद मुख्यालय पर प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सचिव यूपी बोर्ड प्रभा त्रिपाठी ने बताया कि इस बार की हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं क्9 फरवरी से शुरू होंगी। हाई स्कूल की परीक्षाएं क्क् मार्च को समाप्त होंगी। ये परीक्षाएं कुल क्भ् कार्य दिवसों में होगी। जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा ख्भ् कार्य दिवसों में क्9 फरवरी से ख्फ् मार्च तक संचालित होंगी। बोर्ड परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित होगी। इसमें प्रथम पाली की परीक्षाएं साढ़े सात बजे से क्0.ब्भ् तक होगी। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम सवा पांच बजे तक होगी। लास्ट इयर की तरह ही इस बार भी स्टूडेंट्स को क्भ् मिनट का समय प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। सचिव यूपी बोर्ड ने बताया कि लास्ट इयर बोर्ड की परीक्षाएं तीन मार्च से शुरू होकर चार अप्रैल तक संचालित की गई थीं।

केन्द्र को फाइनल करने चल रहा कार्य

यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केन्द्रों को फाइनल करने का कार्य अभी भी तेजी से चल रहा है। सचिव प्रभा त्रिपाठी ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए इस बार लगभग दस हजार से अधिक परीक्षा केन्द्र तैयार कराएं जाएंगे। इनमें से कुछ मंडलों के परीक्षा केन्द्र तैयार कर लिए गए हैं। जबकि इलाहाबाद, लखनऊ समेत अन्य मंडलों के परीक्षा केन्द्र को समय से फाइनल करने के लिए जिला व मंडल स्तर पर गठित समितियों को निर्देश दे दिए गए हैं।

होली की नहीं रहेगी हाईस्कूल स्टूडेंट्स को टेंशन

बोर्ड परीक्षा की स्कीम जारी होने के बाद स्टूडेंट्स इस बात को सबसे अधिक तवज्जो देते हैं कि होली फेस्टिवल कब पड़ेगा। कई बार परीक्षा के बीच होली के पड़ने के कारण स्टूडेंट्स को काफी दिक्कत होती थी। लेकिन इस बार हाई स्कूल के स्टूडेंट्स की टेंशन खत्म हो गई है। क्योकि इस बार की परीक्षाओं के शेड्यूल के मुताबिक होली का फेस्टिवल सभी प्रमुख विषयों की परीक्षाओं की समाप्ति के बाद पड़ेगा, जिससे हाईस्कूल के स्टूडेंट्स के लिए इस बार होली फेस्टिवल को सेलिब्रेट करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। होली फेस्टिवल के बाद हाई स्कूल की संस्कृत, पाली, अरबी, फारसी, सिलाई, गृह विज्ञान, कृषि व चित्रकला परीक्षा ही होनी हैं। वहीं इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स के लिए इस बार भी ज्यादा राहत नहीं रहेगी।