- परीक्षा में अहम भूमिका निभाने वाले केंद्र व्यवस्थापकों के लिए जारी किया गया निर्देश

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड परीक्षा में बोर्ड की तरफ से जहां नकल माफियाओं पर नकेल कसने के लिए पूरी तैयारी की जा चुकी है। वहीं माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा-2019 के केंद्र व्यवस्थापकों के लिए स्पेशल निर्देश जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि केंद्र व्यवस्थापक को केंद्र निरीक्षण आख्या प्रपत्र (फॉर्म) भरना अनिवार्य होगा जो पारदर्शिता और केंद्र की सत्यतता पर आधारित भरा जाएगा।

हर हाल में करना होगा पालन

केंद्र निरीक्षण ऑख्या फार्म में केंद्र व्यवस्थापक को भवन में बैठने की व्यवस्था को लेकर जितने भी कॉलम दिए गए हैं उन्हें सही-सही भरना होगा। अगर भवन परीक्षा के लिए उपयुक्त नहीं है तो उसे सही ही भरना होगा। केंद्र पर बाहरी सहायता की संभावना तो नहीं है इसको भी सही-सही भरना होगा। परीक्षा काल में शिक्षण कार्य चलता रहता है कि नहीं इसे भी सही से भरना अनिवार्य होगा। इसके अलावा ये भी बताना है कि केंद्र पर स्टूडेंट्स के बैठने की व्यवस्था करते समय इस बात का ध्यान रखा गया है कि नहीं कि एक ही विद्यालय के परीक्षार्थी पास-पास न बैठें। परीक्षार्थी मानचित्र के हिसाब से बैठे हैं कि नहीं, इसको भी देखना होगा।

इनका भी रखना होगा ध्यान

- किसी भी परीक्षार्थी के संबंधी या व्यक्तिगत अध्यापक उसके कमरे में निरीक्षक नहीं होना चाहिए।

- केंद्र विद्यालय का कोई कर्मचारी उसी केंद्र से परीक्षा दे रहा है या नहीं, इसको जरूर चेक करना होगा।

- बाहर जाने वाले परीक्षार्थियों का नाम, समय तथा साथ जाने वाले अध्यापक का नाम एवं हस्ताक्षर अंकित किया जाएगा।

इनको भरना होगा अनिवार्य

- केंद्र का नाम

- निकटतम रेलवे स्टेशन का नाम

- केंद्र से दूरी

- केंद्र संख्या

- मार्ग कच्चा है या पक्का

- केंद्र निरीक्षक का नाम

- निरीक्षण विवरण

- पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या

- प्रधानाचार्य का नाम

- सहायक निरीक्षकों का नाम

वर्जन

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। इसको लेकर केंद्र व्यवस्थापक के लिए जो निर्देश दिए गए हैं उसे फॉलो करने के लिए लेटर जारी कर दिया गया है।

- शिवचरण, को-ऑर्डिनेटर, यूपी बोर्ड