- अंग्रेजी का हौव्वा भी नदारद,

कॉमर्स बैकग्राउंड वाले भी हावी

<- अंग्रेजी का हौव्वा भी नदारद,

कॉमर्स बैकग्राउंड वाले भी हावी

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड के रिजल्ट में जहां स्टूडेंट्स को छप्पर फाड़ सफलता नसीब हुई है, वहीं कुछ पापुलर सब्जेक्ट का भी जमकर डंका बजा है। फिर चाहे वह साइंस स्ट्रीम हों या फिर आर्ट और कामर्स। ज्यादातर सब्जेक्ट में 9भ् परसेंट से ज्यादा परीक्षार्थी क्वालीफाई कर गए हैं। जाहिर सी बात है कि इन पापुलर सब्जेक्ट के दम पर परीक्षार्थी खुद का परिणाम बेहतर बनाने में सफल रहे।

हिन्दी पट्टी वालों ने जमाई धाक

गौर करने वाली बात तो यह है कि इंटरमीडिएट में फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ और अंग्रेजी जैसे विषयों से थर थर कांपने वाले स्टूडेंट्स को भी रिकार्ड तोड़ सफलता हासिल हुई है। केमेस्ट्री जैसे विषय में इस बार 90.फ्क् प्रतिशत को सफलता मिली है। वहीं मैथ 9भ्.क्9 प्रतिशत ने सक्सेस हासिल की। बात अंग्रेजी जैसे विषय की करें तो इसमें भी हिन्दी पट्टी के छात्र पीछे नहीं रहे और 97.ख्ख् प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। फिजिक्स में भी 90.क्फ् फीसदी को सफलता मिली है।

पापुलर सब्जेक्ट की रही धूम

वहीं हाईस्कूल के रिजल्ट में भी कामर्स बैकग्राउंड के 8ब्.0फ् प्रतिशत परीक्षार्थियों को सक्सेस मिली है। यहां अंग्रेजी में सफल स्टूडेंट्स का पासिंग परसेंट 8ख्.म्भ् रहा है। साइंस में भी 8ख्.म्फ् फीसदी परीक्षार्थी सफल हुए हैं। इसके अलावा हिन्दी में 8ख्.ख्भ्, संस्कृत में 79.क्क्, सोशल साइंस में 90.8फ् एवं उर्दू में 89.क्क् फीसदी परीक्षार्थियों ने बाजी मारी है।

कॉम्पिटीटिव एग्जाम में भी बन जाएगी बात

यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट के रिजल्ट में छात्रों ने केवल परीक्षा में टॉप ही नहीं किया बल्कि अपने कॉम्बिनेशन में भी झंडा गाड़ा है। आई नेक्स्ट ने फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ यानी पीसीएम कॉम्बिनेशन के कई छात्रों की मार्कशीट से उनका एवरेज मार्क निकाला तो यह 9ख् फीसदी आया। जबकि जेईई एडवांस एंट्रेंस में पास होने के बाद छात्र को इंटरमीडिएट में पीसीएम कॉम्बिनेशन के मा‌र्क्स और एंट्रेंस में मिले मा‌र्क्स के एवरेज के आधार पर बेहतर कॉलेज एलॉट किए जाते हैं। अगर यह एवरेज म्0 परसेंट से अधिक है तो आईआईटी जैसे टॉप कॉलेजेस के मिलने के चांसेज बढ़ जाते हैं। इसी तरह पीसीबी यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायलोजी कॉम्बिनेशन में जब हमने कई स्टूडेंट्स की मार्कशीट का एवरेज निकाला तो यह 9फ् फीसदी रहा। जिससे इन्हें एम्स, एआईपीएमटी और सीपीएमटी जैसे मेडिकल एंट्रेंस में शामिल होने और कॉलेज एलॉटमेंट में काफी सहूलियत मिलेगी।