- हाई स्कूल व इंटरमीडियट की बोर्ड परीक्षाएं आज से, तैयारियां पूरी

-छह उड़नदस्ते करेंगे 150 परीक्षा केंद्रों की निगरानी, हर दस्ते में होंगे 5 शिक्षक

UNNAO: हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो रही हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारी और कॉलेज स्टाफ बुधवार देर शाम तक तैयारियों में जुटा रहा। जिले में इस बार क्भ्0 परीक्षा केंद्रों में कुल 7ख्,फ्भ्8 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। जिसमें हाईस्कूल के ब्क्,77क् परीक्षार्थी व इंटरमीडिएट के फ्0,भ्87 परीक्षार्थी हैं। नकल विहीन परीक्षाओं को कराने के लिए जनपद को 9 जोन में बांटा गया है। इन जोनों में ख्भ् सेक्टर बनाए बनाए गए हैं।

पर्याप्त पुलिस बल रहेगा तैनात

डीआईओएस एसएम सिद्दीकी ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं को संपन्न कराने में 9 जोनल मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। इसके अलावा ख्भ् सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्रों पर पैनी नजर रखेंगे। सभी परीक्षा केंद्रों में पुलिस की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि जनपद में फ्म् परीक्षा केंद्र संवेदनशील हैं। अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र कोई नहीं है। संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट के अलावा पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा। बुधवार को परीक्षा कक्षों में सि¨टग प्लान के तहत रोलनंबर के अनुसार पर्ची लगा दी गई। वहीं छात्रों की सुविधा के लिए अस्थाई मूत्रालय भी बनाए गए हैं।

म् उड़नदस्ते रहेंगे सक्रिय

नकल पर नकेल के लिए म् उड़नदस्ते बराबर परीक्षा केंद्रों का दौरा करते रहेंगे। सचल दल के प्रभारियों में जिला विद्यालय निरीक्षक एसएम सिद्दीकी, बेसिक शिक्षा अधिकार डॉ। मुकेश कुमार सिंह, राजकीय हाई स्कूल अल्दो के प्रधानाचार्य प्रेम नारायण दीक्षित, राजकीय हाई स्कूल घोंघी के प्रधानाध्यापक परमात्मा शरण तिवारी, राजकीय बालिका हाई स्कूल की प्रधानाध्यापिका मनीषा द्विवेदी व राजकीय हाई स्कूल पारा की प्रधानाध्यापिका सपना चौधरी रहेंगे। प्रत्येक दल में प्रभारी समेत चार तेज तर्रार शिक्षकों को लगाया गया है।

सूचना के लिए कंट्रोल रूम तैयार

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए डीआईओएस के हाल को कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम से पल पल की रिपोर्ट प्राप्त होगी। कितने नकलची कहां पर पकड़े गए, कितने परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी और कितने परीक्षार्थियों ने परीक्षा नहीं दी, यह समस्त जानकारियां कंट्रोल रूम के माध्यम से प्राप्त होंगी। कंट्रोल रूम का फोन नंबर 0भ्क्भ्-ख्8ख्07म्0 व सीयूजी नंबर 9ब्भ्ब्ब्भ्7फ्क्9 है। प्रथम पाली की परीक्षा की कंट्रोल रूम प्रभारी राजकीय बालिका इंटर कालेज पुरवा की प्रवक्ता रजनी मिश्रा को बनाया गया है जब कि दूसरी पाली की परीक्षाओं का प्रभारी राजकीय इंटर कालेज चमरौली के सहायक अध्यापक कृपाशंकर त्रिपाठी को बनाया गया है।