-पहली बार यूपी बोर्ड से हो रही है शुरुआत

-नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए तैयारियां पूरी होने का दावा

<-पहली बार यूपी बोर्ड से हो रही है शुरुआत

-नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए तैयारियां पूरी होने का दावा

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: गुरुवार से साल 2015 की बोर्ड परीक्षाओं का आगाज हो जाएगा। इस बार ड्राइविंग सीट पर है यूपी बोर्ड। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं न सिर्फ पहले शुरू हो रही हैं बल्कि बाकी बोर्डो से पहले समाप्त भी हो रही हैं। तैयारी तो पहले रिजल्ट घोषित करने की भी है। बुधवार को परीक्षाओं की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया। सेंटर्स को कापियां और क्वैश्चन पेपर भेज दिए गए। सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ परीक्षा ड्यूटी में लगे सभी कर्मचारियों को एलर्ट कर दिया गया कि वे नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए हर जरूरी कदम उठाएं।

ये परीक्षाएं होंगी आज

बता दें कि इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 व हाईस्कूल की परीक्षा 11 मार्च तक चलेगी। थर्सडे को प्रथम पाली में इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान एवं द्वितीय पाली में हिंदी प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी। हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षा सुबह की पाली में होगी। परीक्षार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। यही रीजन है कि सुबह 7:30 बजे शुरू होने वाली परीक्षा 10:45 पर खत्म होगी। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे से शुरू होकर 5:15 तक चलेगी। इलाहाबाद में 447 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या 2,39,905 होगी।

अफसरों की टीम करेगी औचक चेकिंग

नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए वैसे तो विभागीय स्तर पर पूरी जिम्मेदारी जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात एसडीएम और 73 सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ केन्द्र व्यवस्थापकों की होगी। लेकिन, विशेष व्यवस्था के तहत जिम्मेदार अधिकारियों की टीम भी केन्द्रों का औचक निरीक्षण करेगी। मंत्री महबूब अली इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित कर चुके हैं। वैसे विभागीय स्तर पर सेपरेटली उड़ाका दल का गठन किया गया है जो स्कूलों में जाकर चेकिंग करेगा। सामूहिक नकल की दशा में केन्द्र को ब्लैक लिस्टेड कर देने के निर्देश हैं।

हर आधे घंटे में होगा दौरा

उड़ाका दल हर आधे घंटे पर परीक्षा केन्द्रों का दौरा करेगी। टीम का नेतृत्व डीआईओएस कोमल यादव, डायट प्राचार्य विनोद कृष्ण, एसोसिएट डीआईओएस संजय कुशवाहा व बीएन सिंह, वित्त एवं लेखाधिकारी संजय सिंह, डीआईओएस टू आरएन। विश्वकर्मा, बीएसए राजकुमार, जीआईसी प्रिंसिपल पीएन। श्रीवास्तव करेंगे। इसके अलावा संयुक्त शिक्षा निदेशक राजकुमारी वर्मा ने भी चार टीमों का गठन किया है।

संवेदनशील व अति संवेदनशील केन्द्रों पर नजर

अफसरों ने अति संवेदनशील और संवेदनशील केन्द्रों पर नकल रोकने के लिए विशेष व्यवस्था की है। इस सूची में राजकीय और सहायता प्राप्त विद्यालयों का नाम भी शामिल होने से ज्यादा सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। डीएम ने स्पष्ट कर दिया है नकल किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नकल में पकड़े जाने वाले विद्यालयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और उन्हें ब्लैक लिस्टेड भी किया जा सकता है। जिले में 447 परीक्षा केन्द्रों में 105 संवेदनशील एवं अति संवेदनशील हैं। इनमें पांच राजकीय, 30 सहायता प्राप्त एवं 70 वित्तविहीन स्कूल शामिल हैं।

<गुरुवार से साल ख्0क्भ् की बोर्ड परीक्षाओं का आगाज हो जाएगा। इस बार ड्राइविंग सीट पर है यूपी बोर्ड। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं न सिर्फ पहले शुरू हो रही हैं बल्कि बाकी बोर्डो से पहले समाप्त भी हो रही हैं। तैयारी तो पहले रिजल्ट घोषित करने की भी है। बुधवार को परीक्षाओं की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया। सेंटर्स को कापियां और क्वैश्चन पेपर भेज दिए गए। सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ परीक्षा ड्यूटी में लगे सभी कर्मचारियों को एलर्ट कर दिया गया कि वे नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए हर जरूरी कदम उठाएं।

ये परीक्षाएं होंगी आज

बता दें कि इंटरमीडिएट की परीक्षा क्म् व हाईस्कूल की परीक्षा क्क् मार्च तक चलेगी। थर्सडे को प्रथम पाली में इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान एवं द्वितीय पाली में हिंदी प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी। हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षा सुबह की पाली में होगी। परीक्षार्थियों को क्भ् मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। यही रीजन है कि सुबह 7:फ्0 बजे शुरू होने वाली परीक्षा क्0:ब्भ् पर खत्म होगी। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे से शुरू होकर भ्:क्भ् तक चलेगी। इलाहाबाद में ब्ब्7 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या ख्,फ्9,90भ् होगी।

अफसरों की टीम करेगी औचक चेकिंग

नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए वैसे तो विभागीय स्तर पर पूरी जिम्मेदारी जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात एसडीएम और 7फ् सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ केन्द्र व्यवस्थापकों की होगी। लेकिन, विशेष व्यवस्था के तहत जिम्मेदार अधिकारियों की टीम भी केन्द्रों का औचक निरीक्षण करेगी। मंत्री महबूब अली इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित कर चुके हैं। वैसे विभागीय स्तर पर सेपरेटली उड़ाका दल का गठन किया गया है जो स्कूलों में जाकर चेकिंग करेगा। सामूहिक नकल की दशा में केन्द्र को ब्लैक लिस्टेड कर देने के निर्देश हैं।

हर आधे घंटे में होगा दौरा

उड़ाका दल हर आधे घंटे पर परीक्षा केन्द्रों का दौरा करेगी। टीम का नेतृत्व डीआईओएस कोमल यादव, डायट प्राचार्य विनोद कृष्ण, एसोसिएट डीआईओएस संजय कुशवाहा व बीएन सिंह, वित्त एवं लेखाधिकारी संजय सिंह, डीआईओएस टू आरएन। विश्वकर्मा, बीएसए राजकुमार, जीआईसी प्रिंसिपल पीएन। श्रीवास्तव करेंगे। इसके अलावा संयुक्त शिक्षा निदेशक राजकुमारी वर्मा ने भी चार टीमों का गठन किया है।

संवेदनशील व अति संवेदनशील केन्द्रों पर नजर

अफसरों ने अति संवेदनशील और संवेदनशील केन्द्रों पर नकल रोकने के लिए विशेष व्यवस्था की है। इस सूची में राजकीय और सहायता प्राप्त विद्यालयों का नाम भी शामिल होने से ज्यादा सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। डीएम ने स्पष्ट कर दिया है नकल किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नकल में पकड़े जाने वाले विद्यालयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और उन्हें ब्लैक लिस्टेड भी किया जा सकता है। जिले में ब्ब्7 परीक्षा केन्द्रों में क्0भ् संवेदनशील एवं अति संवेदनशील हैं। इनमें पांच राजकीय, फ्0 सहायता प्राप्त एवं 70 वित्तविहीन स्कूल शामिल हैं।

Fact file

Fact file

-प्रदेश में कुल म्ब्,ख्फ्,क्98 छात्र होंगे परीक्षा में शामिल

-प्रदेश में बनाए गए हैं कुल क्क्0भ्क् परीक्षा केन्द्र

-इलाहाबाद में परीक्षा सकुशल सम्पन्न कराने के लिए बनाए गए हैं ब्ब्7 केन्द्र

-हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के कुल ख्.ब्म् परीक्षार्थी शामिल होंगे

-7फ् सेक्टरों में बांटा गया है जिले को

-क्0भ् परीक्षा केन्द्र संवेदनशील और अतिसंवेदनशील माने गए

-संवेदनशील केन्द्रों में पांच राजकीय व फ्0 सहायता प्राप्त विद्यालय भी शामिल

-संवेदनशील और अति संवेदनशील केन्द्रों के बाहर तैनात रहेगी फोर्स

-वीडियो कैमरे की निगरानी में खोले जाएंगे पेपर के बंडल

-दो पालियों में आयोजित होगी परीक्षा

-पेपर पढ़ने के लिए छात्रों को क्भ् मिनट एक्स्ट्रा मिलेंगे

-इलाहाबाद में क्क्भ्क्0 परीक्षक लगाए गए ड्यूटी पर

-हर परीक्षार्थी को गेट पर ही चेक करने के निर्देश

-परीक्षा केन्द्र के ख्00 मीटर के दायरे में लागू रहेगी आचार संहिता

नकल की शिकायत करें

0भ्फ्ख् ख्ख्भ्म्म्7फ्

इन सामानों पर होगा प्रतिबंध

सेल फोन, कैलकुलेटर, स्कैनर या परीक्षा से संबंधित कोई भी सामग्री

लास्ट ऑवर्स में वीक प्वांइट्स को इग्नोर करें। इससे आपका स्ट्रांग प्वाइंट मिस हो सकता है। टेम्परामेंट बनाए रखें और बगैर किसी स्ट्रेस के एग्जाम में शामिल हों। एग्जाम से पहले देर रात तक जग कर पढ़ाई न करें।

-डॉ कमलेश तिवारी

साइकोलॉजिस्ट

पैरेंट्स बरतें सावधानी

-बच्चों पर अननेसेसरी बर्डेन न डालें

-उन पर हर वक्त पढ़ने के लिए प्रेशर न बनाएं

-छात्र से हेल्दी रिलेशन रखें ताकि वह अपनी प्राब्लम्स आपसे शेयर करें

-सोने और उठने के लिए बच्चे को किसी टाइम फ्रेम में न बांधें

-रेस्ट भी बच्चों के लिए अनिवार्य है