-गुरुवार को हो गया यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का हुआ आगाज

-पहले दिन हिंदी के पेपर में प्रदेश में पकड़े गए 77 नकलची

ALLAHABAD: नकलविहीन परीक्षा आयोजित करने के दावे का असर शहर के सेंटर्स पर तो दिखा् लेकिन, देहात में सारी तैयारियों को धता बता दी गई। सेंटर्स संचालकों की मनमर्जी के अनुसार पूरा सिस्टम चला। छात्रों ने जैसे चाहा कापी लिखी। न कोई पूछने वाला था और न ही कोई टोकने वाला। इक्का-दुक्कान स्थानों पर चेकिंग का कोरम पूरा किया गया। लेकिन, वहां भी चेकिंग टीम के पहुंचने से पहले ही सब कुछ सेट हो गया था।

दुपट्टा से लेकर मोजे तक उतरवाए

शहर के स्कूलों में पहली पारी में ही बेहतरीन तैयारी की झलक मिली। सेंट एंथोनी में ग‌र्ल्स को जूते पहनकर आना एलाऊ नहीं था। गलती से जो पहनकर पहुंच भी गई, उन्हें बाहर ही इसे उतारना पड़ गया। गेट पर तैनात टीचर्स ने उनकी कोट, दुपट्टा, और मोजा तक चेक किया। ऐसा पहले से पता होने के चलते ज्यादातर ग‌र्ल्स स्लीपर में ही परीक्षा देने के लिए पहुंची थीं। ब्वॉयज स्कूल खत्री पाठशाला में भी इसी तरह की व्यवस्था थी। जूते पहनकर आने वाले सभी छात्रों का जूता-मोजा क्लास रूम के बाहर ही उतरवा दिया गया था। गेट पर ही सभी कि बेल्ट तक चेक की गई कि उन्होंने इस पर तो कुछ नहीं लिखा है।

इंटरमीडिएट में नकलची ज्यादा

नकलची दूसरी पाली में आयोजित इंटरमीडिएट की परीक्षा के दौरान ज्यादा पकड़े गए। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की हिन्दी व सैन्य विज्ञान की परीक्षाएं आयोजित हुई। सचल दल द्वारा कुल ख्भ् नकलची पकड़े गए। सभी को रेस्टीकेट कर दिया गया। कक्ष निरीक्षकों को वार्निग दी गई। उड़ाका दल ने अपनी रिपोर्ट संबंधित अधिकारियों को भेज दी गई है। इनके खिलाफ एफआईआर तक दर्ज कराने की कार्रवाई संभव है। वैसे इसकी ऑफिशियल पुष्टि नहीं हुई है।

पहली पाली में सूबे में पकड़े गए 77

सूबे में पहली पाली में आयोजित हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षा में भी जमकर मानमानी की। पहले दिन पहली पाली में सूबे में कुल 77 नकलची पकड़े गए। यूपी बोर्ड अपर सचिव प्रशासन राजेन्द्र प्रताप ने बताया कि पहली पाली में पकड़े गए नकलचियों में ब्0 बालक व फ्7 बालिकाएं हैं। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए सभी जिलों के डीआईओएस व मंडल के जेडी को निर्देश दिए गए हैं। जिससे परीक्षा नकल विहीन करायी जा सके।

तीन केन्द्रों की परीक्षा होगी निरस्त

इलाहाबाद में पहले दिन दोनों पालियों में कुल फ्8 नकलचियों को पकड़ा गया। पहली पाली में यह संख्या क्फ् थी तो दूसरी पाली में यह संख्या ख्भ् रही। कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार इलाहाबाद में सामूहिक नकल मिलने पर तीन केन्द्रों की परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति की गई है। इसमें हाईस्कूल की परीक्षा के दौरान एक और इंटर की परीक्षा के दो केन्द्र हैं। डीआईओएस के अनुसार तीन कक्ष निरीक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दे दिए गए हैं।