- सभी कक्ष निरीक्षकों, सचल दल सहित अधिकारियों की लगाई गई ड्यूटी

- राजधानी में कुल 100489 स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम

- 112 सेंटर्स पर होगा यूपी बोर्ड का एग्जाम

LUCKNOW : यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का आगाज गुरुवार से हो रहा है। वहीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए बतौर कक्ष निरीक्षक ड्यूटी करने वाले प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के शिक्षक पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर बुधवार से हड़ताल पर चले गए हैं। ऐसे में बोर्ड एग्जाम की तैयारियों को झटका लग सकता है। उधर, शिक्षा विभाग का दावा है कि उनके पास पया‌र्प्त संख्या में कक्ष निरीक्षक मौजूद हैं। शुरुआत के दिनों में कोई बड़ी परीक्षा न होने की वजह से दिक्कत होने की संभावना कम है। डीआईओएस डॉ। मुकेश कुमार सिंह का दावा है कि 4058 माध्यमिक शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जा चुकी है। इसके अलावा डेढ़ हजार शिक्षक ड्यूटी के लिए रिजर्व रखे गए हैं। पहले और दूसरे दिन परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स की संख्या काफी कम है इसलिए परीक्षाएं सुचारू रूप से संचालित करने में समस्या नहीं आएगी।

बीएसए ने 348 शिक्षकों की लगाई ड्यूटी

बोर्ड परीक्षाओं के दौरान सबसे ज्यादा कक्ष निरीक्षकों की कमी ग्रामीण क्षेत्रों के केंद्रों में आती है। इसे दूर करने को डीआईओएस ने बीएसए से प्राइमरी व जूनियर स्कूलों को कक्ष निरीक्षक के रूप में लगाने के लिए कहा था। इस पर बीएसए ने 348 शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी, लेकिन परीक्षा शुरू होने के एक दिन पहले ही शिक्षक पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए।

राजधानी में कुल स्टूडेंट्स - 100489

हाईस्कूल में रेग्युलर स्टूडेंट्स - 55138

हाईस्कूल में प्राइवेट स्टूडेंट्स - 633

हाईस्कूल में कुल स्टूडेंट्स - 55801

इंटरमीडिएट में रेग्युलर स्टूडेंट्स - 42772

इंटरमीडिएट में प्राइवेट स्टूडेंट्स - 1550

इंटरमीडिएट में कुल स्टूडेंट्स - 44666

राजधानी में कुल परीक्षा केंद्र - 113

संवेदनशील - 14

अतिसंवेदनशील - 42

केंद्र व्यवस्थापक - 113

अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक पर्यवेक्षक - 56

कक्ष निरीक्षक की तैनाती - 4058

सेक्टर मैजिस्ट्रेट - 13

स्टैटिक मैजिस्ट्रेट - 56

सदल दल - 7

आज इन सब्जेक्ट का एग्जाम

हाईस्कूल - सुबह 8:00 - संगीत

इंटरमीडिएट-2 से 5 बजे तक - तर्कशास्त्र, शिक्षाशास्त्र का पेपर

सचल दल को भी पहचान पत्र

शिक्षा विभाग ने इस बार फ्लाइंग स्कार्ट के प्रत्येक सदस्य को भी पहचान पत्र दिया है। डीआईओएस का कहना है कि केंद्र पर डयूटी करने वाले के पास पहचान पत्र होना जरूरी है। उसके बिना कोई भी ड्यूटी नहीं करेगा। इसके अलावा सभी केंद्र व्यवस्थापकों व स्कूल प्रबंधन को निर्देश दिए गए हैं कि जिस कमरे में कॉपी व प्रश्न पत्र रखे गए हैं उनकी निगरानी के लिए 24 घंटे गार्ड होना चाहिए। क्लास में लगे सीसीटीवी कैमरे छात्रों की तरफ हों, जिनकी रिकॉर्डिंग में किसी तरह का कट न हो। कैमरे किसी भी समय बंद नहीं किए जाएं।

कंट्रोल रूम के नोडल प्रभारी का नाम व नंबर

डीआईओएस डॉ। मुकेश कुमार -9450508885

डीआईओएस कार्यालय -0522-2254479

जेडी कार्यालय -0522-2254070

केंद्रों के आसपास बंद रहेंगी फोटो कॉपी की दुकानें

सेंटर्स के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है। केंद्र के दो सौ मीटर के दायरे में कोई समूह बनाकर नहीं खड़ा होगा। साथ ही इस दायरे में फोटो कॉपी की दुकानें भी बंद रहेंगी।

परीक्षा के लिए हमारी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। करीब 90 प्रतिशत कक्ष निरीक्षकों ने अपने केंद्रों पर ड्यूटी ज्वाइन कर ली है। कक्ष निरीक्षकों की कमी न हो इसलिए दस प्रतिशत अतिरिक्त शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही एबीएसए को अपनी तरफ से पूरी तैयारी करने को कहा गया है।

डॉ। मुकेश कुमार सिंह, डीआईओएस