ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अपने लिए पूरे साल का टाइम टेबल बनाया था। लेकिन वह अपनी ही डेडलाइन पूरी करने में फेल हो गया है। बोर्ड परीक्षाओं के लिए इस बार 31 अक्टूबर तक परीक्षा केन्द्र फाइनल करने की समय सीमा निर्धारित की गई थी। लेकिन अभी तक यह हो नहीं सका है। अब केन्द्रों की सूची फाइनल होने की प्रक्रिया नवंबर के आखिर तक जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। बोर्ड अधिकारियों की मानें तो लिस्ट फाइनल करने की कोशिश लगातार हो रही है।

 

ब्लैक लिस्टेड स्कूलों की लिस्ट भी अटकी

परीक्षा केन्द्र बनाने के पूर्व बोर्ड को ब्लैक लिस्टेड स्कूलों की लिस्ट भी फाइनल करनी है। इसमें भी अभी कई जिलों से जानकारी नहीं मिल सकी है। बिना ब्लैक लिस्टेड स्कूलों की लिस्ट के बोर्ड परीक्षा के लिए केन्द्रों की सूची फाइनल नहीं की जा सकेगी। इस बारे में सचिव यूपी बोर्ड नीना श्रीवास्तव ने बताया कि कुछ जिलों की ओर से अभी स्कूलों की डिटेल और उसकी जांच रिपोर्ट अभी नहीं पहुंची है। उन जिलों को रिमाइंडर भेजा गया है ताकि जल्द काम पूरा हो सके। गौरतलब है कि इस बार नया सत्र जुलाई में शुरू हुआ था। जुलाई में अपर प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा के निर्देश पर बोर्ड के काम काज को समय से निपटाने के लिए समय सीमा निर्धारित की गई थी। इसमें परीक्षा केन्द्र की सूची फाइनल करने के लिए 31 अक्टूबर की डेडलाइन निर्धारित की गई थी।

परीक्षा केन्द्रों को फाइनल करने के लिए 31 अक्टूबर की समय सीमा निर्धारित थी। कई काम एक साथ होने से इसमें थोड़ी देरी हुई है। शीघ्र ही परीक्षा केन्द्र की सूची फाइनल कर दी जाएगी।

नीना श्रीवास्तव, सचिव, यूपी बोर्ड