- कॉलेजों में स्टूडेंट्स का ऑनलाइन फार्म और डाटा होगा अपलोड

- इस बार प्राइवेट के भी ऑनलाइन भरे जा रहे फॉर्म

- इस बार फर्जीवाड़ा करने से भी डरेंगे कॉलेज, घट सकती है संख्या

Meerut: यूपी बोर्ड के एग्जाम फार्म इस बार ऑनलाइन भरे जा रहे हैं। यह पहला मौका है जब यूपी बोर्ड के एग्जाम फार्म ऑनलाइन भरे जाएंगे। यहां फार्म कॉलेज को ही ऑनलाइन भरने हैं, जिनको भरने में कॉलेज हांफने लगे हैं। फार्म भरते-भरते बीच में अटक रहे हैं। इसके बाद बोर्ड ऑफिस और इलाहाबाद में जानकारी बटोर रहे हैं। इसके बाद भी इनको सॉल्यूशन नहीं मिल रहा है। ऐसे में अगर स्टूडेंट्स की गलत जानकारी भरी गई तो काफी छात्र परीक्षा से छूट सकते हैं।

स्टूडेंट्स का डाटा होगा ऑनलाइन

यूपी बोर्ड की ओर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लिए इस बार परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। खास बात ये कि इस बार स्टूडेंट्स का सभी डाटा ऑनलाइन होगा। जिसको ऑनलाइन अपलोड करने का सारा जिम्मा कॉलेजों को दिया गया है। ऐसे में सभी कॉलेजों को यह काम एक नियत डेट तक करना होगा।

तय की गई डेट

बोर्ड की ओर से रेगूलर स्टूडेंट्स के द्वारा एग्जाम फीस जमा करनेऔर आवेदन करने की लास्ट डेट ख्0 अगस्त ख्0क्ब् तय की गई। इसके साथ ही कॉलेजों के प्रिंसिपल्स द्वारा स्टूडेंट्स की फीस जमा करके स्टूडेंट्स की जानकारी को ऑनलाइन करने की लास्ट डेट फ्क् अगस्त ख्0क्ब् तय की गई। इसके साथ ही प्रिंसिपल द्वारा भ्0 रुपए प्रति आवेदन लेट फीस के साथ ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी डेट ख्0 सितम्बर ख्0क्ब् तय की गई है।

प्राइवेट स्टूडेंट्स

प्राइवेट स्टूडेंट्स द्वारा योग्यता प्रमाण पत्रों व आवेदन पत्र व शुल्क जमा करने की लास्ट डेट भी ख्0 अगस्त ख्0क्ब् तय की गई। इसके साथ ही अप्लाई सेंटर्स द्वारा फीस जमा कर सभी विवरणों को ऑनलाइन करने की लास्ट डेट फ्क् अगस्त ख्0क्ब् तय है। वहीं इनको भी लेट फीस के साथ फार्म जमा करने की सुविधा है। ऐसे प्राइवेट स्टूडेंट्स को ख्0 अगस्त के बाद क्00 रुपए लेट फीस के साथ आवेदन की लास्ट डेट 0म् सितम्बर ख्0क्ब् जारी की गई। अब इन सेंटर्स द्वारा स्टूडेंट्स के विवरण ऑनलाइन करने की लास्ट डेट ख्0 सितम्बर ख्0क्ब् होगी।

यह होगा सीन

रेगूलर और प्राइवेट स्टूडेंट्स के एग्जाम फीस चालान फार्म पांच प्रतियों में तैयार करने होंगे। जिसमें से दो प्रति ट्रेजरी में, तीसरी प्रति परिषद कार्यालय, चौथी प्रति डीआईओएस और पांचवीं प्रति संबंधित स्कूल के प्रिंसीपल के पास सुरक्षित रहेगी। फार्म और रजिस्ट्रेशन के लिए कॉलेजों के यूजर आईडी व पासवर्ड वही रहेंगे। जिससे गत वर्ष ऑनलाइन पंजीकरण कराए गए थे।

होने लगी परेशानी

हर साल लाखों स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड के एग्जाम में शामिल होते हैं। यह परीक्षा सबसे बड़ी परीक्षा होती है। जिसमें मेरठ परिक्षेत्र से ही लाखों स्टूडेंट्स शामिल होते हैं। इस बार सभी स्टूडेंट्स के परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरे जा रहे हैं। जिसमें कॉलेज वालों ने स्टूडेंट्स के ऑनलाइन फार्म भरने शुरू कर दिए हैं। खास बात ये कि कॉलेज वाले पहले ही दौर में फार्म भरते हुए अटक गए। साथ ही इनको फार्म भरने में आ रही दिक्कतों का समाधान नहीं मिल रहा है।

स्टूडेंट्स को हो सकती है दिक्कत

फार्म भरने की जिम्मेदारी कॉलेजों की है। कॉलेज वाले स्टूडेंट्स के द्वारा उपलब्ध कराए गए डाटा से ही फार्म भरेंगे। ऐसे में जब कॉलेज वालों को दिक्कतें आ रही हैं तो स्टूडेंट्स को दिक्कतें आनी संभव हैं। हजारों स्टूडेंट्स कॉलेज वालों की कमी से परीक्षा नहीं दे पाएंगे। प्राइवेट वालों की हालत तो और भी खराब है।

बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन

परीक्षा फार्म भरने में आ रही दिक्कतों का समाधान फिलहाल बोर्ड ने उपलब्ध करा दिया है। ऑनलाइन फार्म भरने में जो दिक्कतें आ रही थीं उनका समाधान जब बोर्ड ऑफिस और अधिकारियों से नहीं मिला तो बोर्ड नहीं इसका समाधान भेजा। इसके बाद भी फार्म भरने में दिक्कतें संभव हैं। कॉलेज के टीचर्स का मानना है कि कुछ स्टूडेंट्स का डाटा पुराना है। जो नौवीं से दसवीं में आए और ग्यारहवीं से बारहवीं में एक स्कूल में ही रहे हैं। इसके साथ ही नए स्टूडेंट्स का डाटा फीड किया जा रहा है।