बोर्ड ने एग्जाम 2016 के लिए जारी किए दिश-निर्देश

< बोर्ड ने एग्जाम ख्0क्म् के लिए जारी किए दिश-निर्देश

BAREILLY:

BAREILLY:

यूपी बोर्ड ने ख्0क्म् एग्जाम के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इस बार संस्थागत और प्राइवेट स्कूल्स की फीस बढ़ा दी गई है। पहले से इस बार फीस में औसतन पांच रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है। जबकि सभी स्कूल्स को बोर्ड फॉर्म तक भरना होंगे। ये फॉर्म माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन भरे जाएंगे।

बोर्ड एग्जाम की नई फीस

बोर्ड एग्जाम के लिए हाईस्कूल के रेग्युलर स्टूडेंट्स की फीस 8क् रुपए, जबकि प्राइवेट स्टूडेंट की फीस क्0म्.भ्0 रुपए कर दी है। वहीं इंटरमीडियट के लिए रेग्युलर स्टूडेंट की फीस 9क् व प्राइवेट स्टूडेंट की फीस क्भ्म् रुपए तय की गई है। इसके साथ ही बोर्ड ने इस साल कोषागार में जमा होने वाले सभी प्रकार के रुपए के लिए फॉरमेट बदल दिया गया है। नया फॉरमेट परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध है। जिसके अनुरूप ही ट्रेजरी में रुपए जमा किया जाएगा।

छात्रों की सूचना करें डिलीट

स्कूल्स को ट्रांसफर्ड स्टूडेंट्स के बारे में निर्देश दिए गए हैं। जिसमें प्रिंसिपल से कहा गया है कि ऐसे छात्र जो कक्षा 9 या क्क् पास करके अभिभावक के ट्रांसफर या अन्य जरूरी वजह से किसी दूसरे स्कूल में ट्रांसफर होते हैं, तो पहले वाले स्कूल छात्र को टीसी दें। साथ ही ये प्रिंसिपल की जिम्मेदारी होगी कि वह ऐसे छात्रों का डेटा अपने स्कूल की ऑनलाइन प्रोफाइल से डिलीट करें। अगर स्कूल ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।