यूपी बोर्ड ने योग को विषय के रूप में शामिल करने का बनाया प्रस्ताव

09

क्लास से लेकर 12वीं तक स्टूडेंट्स के लिए होगा योग विषय

01

जुलाई से शुरू हो रहे सत्र में लागू करने की तैयारी

04

के बजाए अब एग्जाम में 20 मॉ‌र्क्स के होंगे योग से जुड़े सवाल

अभी तक नैतिक शिक्षा में बहुत ही छोटे स्तर पर सिमटा था योग

योग को लेकर किया गया बदलाव, बोर्ड ने तैयार कराया सिलेबस

prakashmani.tripathi@inext.co.in

ALLAHABAD: भारत के सबसे प्राचीन धरोहर के रूप में योग का डंका आज पूरे विश्व में फैल गया है। यही कारण है कि पूरा विश्व योग को अपनाने में जुटा है। देश में भी कई एजूकेशन बोर्ड ने योग को विषय के रूप में शामिल किया है। अब यूपी बोर्ड भी इसे विषय के रूप में अपनाने जा रहा है। हालांकि यूपी बोर्ड में नैतिक शिक्षा विषय के अन्तर्गत योग शामिल था। लेकिन बोर्ड अब योग को नैतिक शिक्षा विषय में वृहद स्तर पर शामिल करने की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए बोर्ड ने सिलेबस भी तैयार करा लिया है। इसे शासन को भेजे जाने की तैयारी है। मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा परिषद में आयोजित मीटिंग के दौरान योग से जुड़े अध्याय आदि पर चर्चा हुई और प्रस्ताव तैयार किया गया।

नए सत्र से लागू करने की तैयारी

यूपी बोर्ड में नैतिक शिक्षा के अन्तर्गत शामिल किए गए योग के वृहद स्वरूप को नए सत्र यानी एक जुलाई 2017 से लागू करने की तैयारी है। हालांकि बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि नैतिक शिक्षा में अभी तक सिर्फ चार नम्बर के प्रश्न ही योग से पूछे जाते थे। नए सिलेबस में इसे 20 नंबर का कर दिया गया है। विशेषज्ञ कमेटी के जरिए सिलेबस को तैयार कराया गया है। पूरे सिलेबस और प्रस्ताव को बोर्ड की आगामी 26 अप्रैल को होने वाली मीटिंग में शामिल किया जाएगा। मीटिंग में चर्चा के बाद शासन को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। योग विषय को क्लास नाइंथ से लेकर 12वीं तक के सिलेबस में शामिल किया जाएगा।

योग को वृहद स्तर पर शामिल करने के लिए सिलेबस तैयार कराया जा चुका है। 26 अप्रैल को बोर्ड की होने वाली मीटिंग में इसे रखा जाएगा। इसके बाद शासन की मंजूरी के लिए भेज दिया जाएगा। नए सत्र से लागू करने की पूरी तैयारी है।

शैल यादव, सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद