56 हजार से अधिक स्टूडेंट हाईस्कूल रेग्युलर

11 हजार से अधिक छात्र हाईस्कूल प्राइवेट

58 हजार लगभग हाईस्कूल स्टूडेंट

45 हजार से अधिक इंटर रेग्युलर

2 हजार के करीब इंटर प्राइवेट

48 हजार लगभग इंटर में स्टूडेंट

1 लाख से ज्यादा राजधानी में छात्र

-प्राइवेट फॉर्म भरने वाले स्टूडेंट्स का नहीं भेजा नॉमिनल रोल

-जुबिली इंटर कॉलेज में परीक्षा होने के बाद भी नहीं हो सके शामिल

LUCKNOW :

राजधानी के सभी यूपी बोर्ड स्कूलों में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू हो चुके हैं। लेकिन प्राइवेट आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को अपने बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए इंतजार करना होगा। बीते दिनों इंटरमीडिएट के सभी प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम का आयोजन राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में कराया गया था। पर बोर्ड की ओर से नॉमिनल रोल न आने से इन स्टूडेंट्स को एग्जाम से बाहर कर दिया गया।

लगा रहे चक्कर

ये प्राइवेट स्टूडेंट अब प्रैक्टिकल एग्जाम कब होंगे इसकी जानकारी के लिए शिक्षा विभाग के चक्कर लगा रहे हैं। पर इसकी जानकारी न तो विभाग के पास है और न ही बोर्ड के पास। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि एक बार बोर्ड की ओर से नॉमिनल रोल भेज दिया जाए, उसके बाद इन सभी स्टूडेंट्स को वैरीफिकेशन कराकर एग्जाम करा लिया जाएगा।

तीन हजार स्टूडेंट परेशान

इस बार राजधानी से यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में करीब तीन हजार स्टूडेंट्स ने प्राइवेट एग्जाम देने के लिए आवेदन किया है। जिसमें से 1171 हाईस्कूल और 2017 स्टूडेंट्स इंटरमीडिएट के हैं। इन सभी स्टूडेंट्स के प्रैक्टिकल एग्जाम 22 दिसंबर को जुबिली इंटर कॉलेज में होना था। पर बोर्ड ने इस साल प्राइवेट आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के आवेदन में फर्जीवाड़ा होने की आशंका के कारण उसकी जांच शुरू की है। जिससे इन सभी के नॉमिनल रोल बोर्ड ने रोक दिए हैं। जिसे जनवरी के पहले या दूसरे वीक में बोर्ड सभी जिलों को भेज सकता है।

खंगाल रहे पिछले साल का रिकॉर्ड

माध्यमिक शिक्षा विभाग प्राइवेट स्टूडेंट्स के आवेदन में होने वाले फर्जीवाड़े की जांच के लिए बीते साल हुए सभी आवेदनों को खंगाल रहा है। बोर्ड का कहना है कि बीते साल काफी संख्या में स्टूडेंट्स ने प्राइवेट एग्जाम देने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें करीब 30 प्रतिशत स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल नहीं हुए थे। बोर्ड को आशंका है कि इस बार भी इन्हीं स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन कराया गया है। बोर्ड बीते साल और इस साल हुए सभी रजिस्ट्रेशन का मिलान कर रहा है। ताकि फर्जीवाड़े का पता लगाया जा सके। एक बार वैरीफिकेशन होने के बाद बोर्ड एग्जाम के बाद इन स्टूडेंट्स का एग्जाम करा सकता है।

कोट

बोर्ड कब इन स्टूडेंट्स के नॉमिनल रोल भेजेगा इसकी कोई जानकारी अभी नहीं है। जैसे ही जानकारी आएगी, सभी स्टूडेंट्स को उनके स्कूल के माध्यम से अवगत करा दिया जाएगा।

डॉ। मुकेश कुमार सिंह, डीआईओएस