-बोर्ड पहली बार इंग्लिश स्कूल की तर्ज पर कराएगा प्री बोर्ड

-स्टूडेंट्स के मन से मेन एग्जाम का कंफ्यूजन होगा दूर

VARANASI

फरवरी में शुरू होने वाले यूपी बोर्ड बोर्ड एग्जाम में अब स्टूडेंट्स पूरी तैयारी से उतरेंगे। उन्हें बोर्ड परीक्षा के पैटर्न की पूरी जानकारी होगी। कैसे प्रश्न आएंगे, किस तरह से उन क्वैश्चंस का जवाब दिया जाए ताकि अच्छे मा‌र्क्स आ सकें। यूपी बोर्ड ने सीबीएसई व आईसीएसई की तर्ज पर अपने स्टूडेंट्स का भी प्री बोर्ड एग्जाम कराने का डिसीजन लिया है। यही नहीं प्री बोर्ड एग्जाम में कम मा‌र्क्स पाने वालों की कमियों को दूर करने का निर्देश दिया है। इस संबंध में सूबे के शिक्षा मंत्री व डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा पिछले दिनों बनारस में ऑफिसर्स संग मीटिंग में हिदायत दी है।

इंग्लिश स्कूल के पैटर्न की कॉपी

यूपी बोर्ड में प्री बोर्ड एग्जाम भले पहली बार हो रहा है, लेकिन अन्य बोर्ड में यह सिस्टम पहले से ही लागू है। बता दें कि एनसीईआरटी पैटर्न लागू होने के बाद पहली बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं नए पैटर्न से होंगी। यूपी बोर्ड एनसीईआरटी की किताबों को पढ़ाने के अलावा सीबीएसई पैटर्न को भी लागू कर चुका है। ऐसे में अब परीक्षा ही नहीं परीक्षा पैटर्न में भी तब्दीली हो रही है। सबसे बडी़ बात यह है कि इस बार छात्रहित का भी ध्यान रखा गया है। इसका नतीजा है कि सीबीएसई की तर्ज पर यूपी बोर्ड में भी प्री बोर्ड परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा से पहले कोर्स खत्म करने का भी निर्देश दिया गया है। वहीं टीचर्स को बोर्ड एग्जाम का पैटर्न भी बताया जा रहा है। ताकि बोर्ड के पैटर्न पर ही प्री बोर्ड की परीक्षाएं कराई जाएं। इसमें कोई बाधा न खड़ी हो।

कोर्स पूरा करने का निर्देश

यूपी बोर्ड के इतिहास में पहली बार प्री बोर्ड एग्जाम होंगे। ये एग्जाम जनवरी में होंगे। इसकी तैयारी के निर्देश भी दिए जा चुके हैं। प्रिंसिपल से स्पष्ट कर दिया गया है कि वो हर हाल में दिसंबर अंत तक कोर्स खत्म कर लें। साथ ही नए पैटर्न पर प्री बोर्ड के पेपर तैयार कर लें। इसे लेकर स्कूल्स में तैयारी शुरू हो गई है। निवेदिता ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ। चंद्रप्रभा सिंह ने बताया कि कोर्स लगभग पूरा हो चुका है, बचे हुए कोर्स दिसंबर लास्ट तक पूरे कर लिए जाएंगे। इस बीच प्री बोर्ड एग्जाम के पेपर भी तैयार कर लिए जाएंगे।